यूपीएचसी सुखराली ने किया सेक्टर 17 में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन , उपायुक्त ने की शिरकत

Font Size

– कहा, जिला के अलग-2 स्थानों पर इस प्रकार के कैंप लगाते हुए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति किया जाएगा जागरूक

– मजबूत इम्युनिटी के लिए उचित खान-पान के साथ साथ व्यायाम को बनाए दिनचर्या का हिस्सा – उपायुक्त

गुरूग्राम, 28 अक्टूबर। गुरूग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज यूपीएचसी सुखराली द्वारा सैक्टर-17ए स्थित सनातन धर्म मंदिर में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में शिरकत करते हुए लोगो को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए जागरूक किया। उपायुक्त ने इस मौके पर शिविर में लगाई गई स्टॉल का अवलोकन किया और अपने स्वास्थ्य की भी जांच करवाई। शिविर में स्वास्थ्य जांच के लिए आने वाले लोगों को स्वास्थ्य परामर्श देने के अलावा उन्हें निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई।

इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आज के बदलते परिवेश में जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो और कहा भी गया है कि पहला सुख-निरोगी काया। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान मजबूत इम्युनिटी पर बल दिया और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उचित खान-पान के साथ साथ नियमित व्यायाम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा अलग-2 क्षेत्रों की पहचान कर इस प्रकार के शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि लोग निःशुल्क डॉक्टरी परामर्श लेने के साथ साथ अपने स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच करवा सकें। इन शिविर में स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा लोगों का गंभीर बिमारियों से बचाव को लेकर मार्गदर्शन भी किया जाएगा। उन्होंने शिविर में आए लोगों से कहा कि वे डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य संबंधी सभी संशयों को दूर करें और उन द्वारा दी जाने वाली सलाह को अवश्य ध्यान में रखें।

शिविर में लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ मैडिकल स्टॉफ की टीम लगाई गई थी जिनमें मुख्य रूप से स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, जनरल फिजिशियन, हड्डियों के रोग के विशेषज्ञ, चमड़ी रोग विशेषज्ञ आदि शामिल थे। इस मौके पर लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए अलग-2 काउंटर जैसे- रक्त जांच, बीपी व शुगर जांच, सीबीसी, आरबीएस, टायफाइड जांच आदि लगाए गए थे। इसके अलावा, अडोलोसेंट काउंसलर द्वारा किशोर युवक-युवतियों को उनमें समय के साथ साथ होने वाले शारीरिक बदलाव के साथ साथ उन्हें नाखून खाने से पैदा होने वाली बिमारियों सहित उन्हें कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इसके साथ ही शिविर में लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन भी लगाई गई और कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले संदिग्ध लोगों का सैंपल लिया गया।

इस अवसर पर पार्षद रिम्पल यादव, विमल यादव, उप सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप राठी, अर्बन नोडल ऑफिसर डॉ. शालिनी, सुखराली यूपीएचसी की मैडिकल ऑफिसर डॉ. प्रितिका वर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page