मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली

Font Size

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी के नव निर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल ली. उन्हें निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी और राहुल गाँधी एवं पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस इलेक्शन अथॉरिटी CEA के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर अपने पहले अध्यक्षीय संबोधन में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मैं जानता हूं कि ये दौर मुश्किल है. हम सब जानते हैं कि लोकतंत्र की स्थापना कांग्रेस ने की थी. उसको बदलने की कोशिश आज हो रही है. उन्होंने कहा कि किसने सोचा था कि भारत की राजनीति में ऐसा भी दौर होगा, जिसमें झूठ का बोलबाला होगा और सत्ता में बैठे हुक्मरान लोकतंत्र को कमजोर करने में जुटे होंगे. मैं ये भी जानता हूं कि झूठ, फरेब और नफरत के इस तंत्र को हम तोड़कर रहेंगे.

नई दिल्ली, 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित समारोह में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि एक मिल मजदूर का बेटा शहर कांग्रेस अध्यक्ष से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष तक का सफर तय करता है- यही खूबी कांग्रेस को देश की, कार्यकर्ताओं की और आम जनता की पार्टी बनाती है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में शपथ लेने से पहले, भारत की पकांग्रेस के सभी पूर्व अध्यक्षों को याद करते हुए मैं आप सबको भरोसा दिलाता हूं कि अपनी मेहनत से, अपने अनुभव से जो कुछ संभव होगा, वह सब करूंगा.

मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली 2उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के नाते मैं देश में लोकतंत्र बचाने के पक्षधर देशवासियों से कहना चाहता हूं कि आइए, हम सब एकजुट होकर साथ चलें। मैं उन सबको यकीन दिलाना चाहता हूं कि देश की भलाई इसी में है, हमें एकजुट होना होगा.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माण में कांग्रेस पार्टी का बेमिसाल योगदान है। बाबा साहेब डा. अंबेडकर जी ने इस देश के संविधान के निर्माण के लिए योगदान दिया है, इस देश के संविधान की रक्षा के लिए हमको लड़ना होगा. कांग्रेस की विचारधारा भारत के संविधान की विचारधारा है और करोड़ों देशवासी उसमें दिल से यकीन करते हैं.

श्री खरगे ने जोर देते हुए कहा कि आज करोड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तरफ से सोनिया गांधी के बहुमूल्य योगदान के प्रति हृदय से आदर व सम्मान व्यक्त करना चाहूंगा.  सोनिया जी हमेशा सच्चाई की राह पर चलती रही हैं। सिर्फ सत्ता के लिए राजनीति करने वालों के इस दौर में त्याग की जो मिसाल सोनिया जी ने दी है, उसका कोई दूसरा उदाहरण नहीं है. उन्होंने यह कहते हुए यूपीए शासन काल के योगदान को याद किया कि सोनिया जी के नेतृत्व में ही दो बार यूपीए की सरकार बनी, तब आम लोगों के हित में एक से एक शानदार काम हुए। इन कामों में मनरेगा, भोजन का अधिकार, RTE, फॉरेस्ट राइट प्रमुख रहे हैं.

उन्होंने कहा कि मैं राहुल गांधी जी का आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने इस बात को समझा और हर मुश्किल को दरकिनार करते हुए भारत जोड़ो यात्रा पर निकल पड़े हैं। राहुल जी लोगों से मिल रहे हैं, संगठनों से चर्चा कर रहे हैं, दुख-दर्द को समझ रहे हैं.

उन्होंने यहाँ कहते हुए आश्वस्त किया कि करोड़ों युवा जो भारत को धर्म, जाति, जेंडर के बंटवारे से ऊपर देखना चाहते हैं। जो युवा भारत में शांति, रोजगार, विकास चाहते हैं; ये युवा ही देश व कांग्रेस की उम्मीद हैं.  उदयपुर नवसंकल्प चिंतन शिविर घोषणा पत्र के हर बिंदु को लागू किया जाएगा.

कांग्रेस अध्यक्ष ने वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार परत तीखा प्रहार करते हए कहा कि ये सरकार न्यू इंडिया की बात करती है। ये कैसा न्यू इंडिया है- जिसमें युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा, किसानों को जीप के नीचे कुचला जा रहा है, जिसमें महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहा है, अत्याचारियों का सम्मान किया जा रहा है.

 

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नव-निर्वाचित अध्यक्ष श्री खरगे @kharge  ने आज शपथ लेने से पहले राजघाट पहुंचकर बापू के चरणों में शीश नवाया और श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उन्होंने  ‘विजय घाट’ पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ,   ‘शांति वन’ पहुंच कर देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू और देश की पहली महिला पीएम स्वर्गीय इंदिरा गांधी को सम्मान देने के लिए ‘शक्ति स्थल’ का दौरा किया और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये । श्री खरगे  ‘वीर भूमि’  भी गए जहाँ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को पुष्प अर्पित कर युवाओं के अधिकारों और पंचायतीराज की रक्षा का संकल्प लिया। उन्होंने समता स्थल’ पहुंचकर पूर्व उप-प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम को भी श्रद्धासुमन अर्पित कर दलित, वंचित, गरीब के हितों की रक्षा के प्रति खुद को संकल्पबद्ध किया।

इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने भी संबोधित किया. समारोह में पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, सी ई सी के प्रमुख मधुसुदन मिस्त्री, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, महासचिव अजय माकन, रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित दर्जनों वरिष्ठ कांग्रेसी मौजूद थे.

You cannot copy content of this page