प्रत्येक ज़िले की ग्रामीण महिलाओं को रोज़गार देकर आत्मनिर्भर बनाना हमारा लक्ष्य : कुलस्ते

Font Size

– सरस आजीविका मेले में ग्रामीण महिलाओं का बढ़ाया हौसला
– सरकार का लक्ष्य 2024 तक 10 करोड़ महिलाओं को आजीविका मिशन से जोड़ना

गुरुग्राम 20 अक्टूबर :  गुरुग्राम के लेज़रवैली पार्क ग्राउंड में आयोजित सरस आजीविका मेले में गुरुवार को श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री, ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दौरा किया और देश के विभिन्न राज्यों से आईं स्वंय सहायता समूह की महिलाओं के स्टॉलों पर जाकर मुलाक़ात की और उनका हौसला बढ़ाया। इस मौके पर श्री कुलस्ते ने कहा कि हमारा उद्देश्य अधिक से अधिक ग्रामीण महिलाओं को रोज़गार देकर अपने पैरों पर खड़ा करना है। सरस मेले के माध्यम से हमने हर प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं को जोड़ा है और हमारी अगली कोशिश प्रदेश के प्रत्येक जिले के स्वंय सहायता समूह को जोड़कर उनके लोकल प्रोडक्टस के लिए कच्चे माल से लेकर उनके उत्पाद की मार्केटिंग के साथ साथ बिक्री के लिए बड़ा मंच प्रदान करना है।

हमारे लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है कि इतनी जल्दी देश की 9 करोड़ ग्रामीण महिलाएं स्वंय सहायता समूह के माध्य़म से जुड़ चुकी है। इनके उत्पादों की विदेशों में बिक्री के लिए निर्यात की भी व्यवस्था की गई है। श्री कुलस्ते ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2024 तक 10 करोड़ परिवारों की महिलाओं को आजीविका मिशन से जोड़ने का है। मीडिया को संबोधित करने के बाद श्री कुलस्ते ने फूड कोर्ट जाकर विभिन्न प्रदेशों के जायक़ो का आनंद लिया। इससे पहले सुबह 11 बजे देश भर से आई 500 से अधिक ग्रामीण महिलाओं को शहरी ग्राहकों से सीधे संवाद की कला, बाजार की रूचि सहित, उत्पादों में सुधार सहित मार्केटिंग के गुण सिखाने के लिए 3 दिवसीय वर्कशॉप के आयोजन की शुरुआत हुई। इस कार्यशाला की मुख्य अतिथि अपर सचिव और महानिदेशक (ट्रेनिंग) कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय श्री त्रीशालजीत सेठी थी। इसका आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एंव पंचायती राज संस्थान की देखरेख में कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के प्रमख संगठन राष्ट्रीय उद्यमशीलता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान कर रहा है।

मेले में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए फ्री एंट्री के साथ साथ 5000 से अधिक वाहनों की फ्री पार्किंग की व्यवस्था की गई है और 23 अक्टूबर तक चलने वाले इस मेले का समय रात साढ़े 9 से बढ़ाकर 10 बजे रात कर दिया गया है। इस मौके पर सुश्री त्रिशालजीत सेठी भी उपस्थित रही।

You cannot copy content of this page