मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष : शशि थरूर चुनाव में हारे

Font Size

नई दिल्ली :  कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए कराये गए चुनाव की मतगणना पूरी हो गई है. मल्लिकार्जुन खड़गे के रूप में कांग्रेस पार्टी को  नया अध्यक्ष मिल गया है. उनको कुल 7897 वोट मिले हैं जबकि शशि थरूर के पक्ष में  पार्टी के 1072 सदस्यों ने वोट डाले हैं . 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई राजनेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया . मतगणना आज सुबह 10 बजे 24 अकबर रोड, नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में शुरू हुई थी. शशि थरूर ने अपने प्रतिद्वंद्वी मल्लिकार्जुन खड़गे की भारी मतों से हुई जीत पर उन्हें बधाई दी है. उन्होंने बधाई सन्देश में कहा है कि हमारी पार्टी का पुनरुद्धार वास्तव में आज से ही शुरू हो गया है. पार्टी की निवर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को उनके घर पर जाकर बधाई दी. उनके साथ कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं.

श्री थरूर ने कहा है कि कांग्रेस का अध्यक्ष बनना बहुत बड़ा सम्मान और बड़ी जिम्मेदारी की बात है. उन्होंने कहा कि वह इस पद पर खड़गे के लिए सफलता की कामना करते हैं. चुनाव में खुद की दावेदारी पर उन्होंने कहा है कि एक हजार से ज्यादा सदस्यों का समर्थन मिलना और पूरे भारत में कांग्रेस के इतने शुभचिंतकों की आशाओं और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना उनके लिए सौभाग्य की बात थी.

मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष : शशि थरूर चुनाव में हारे 2उल्लेखनीय है की कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव में पड़े वोटों की गिनती में मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में 7897 वोट पड़े तो शशि थरूर के पक्ष में 1072 वोट. पार्टी के इतिहास में मील का पत्थर बन्ने वाले इस अतिमहत्वपूर्ण चुनाव में कुल 9497 वोट पड़े थे. यह कहना सही होगा कि पार्टी के वरिष्ठ व अनुभवी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस के अधिकतर बड़े नेताओं व उनके समर्थकों का समर्थन मिला. इस बात के संकेत आरम्भ से मिलने लगे थे जबकि चुनाव प्रचार के दौरान और भी स्पष्ट हो गया था. कई प्रदेशों के पी सी सी अध्यक्षों व विधायकों का रुझान  साफ़ तौर पर श्री खड़गे की ओर था जबकि श्री थरूर ने इसको लेकर मिडिया के समक्ष अपनी व्यथा भी व्यक्त की थी.

मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत की खबर सामने आने के बाद ही कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जीत का जश्न शुरू हो गया . खड़गे के समर्थक ढोल नगाड़ों के साथ उनकी जीत को सेलिब्रेट करते दिखे. खड़गे को बधाई देने के लिए पार्टी के बड़े नेताओं ने उनके घर पर पहुँचने लगे. जीत के बाद खड़गे से मिलने सचिन पायलट, गौरव गोगोई, तारिक अनवर जैसे नेता पहुंचे हैं. इनके अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भी उनके घर पहुंचे हैं.

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के 137 साल के इतिहास में यह छठा मौका है जब इस पद के लिए चुनाव कराया गया है. खास बात यह भी रही कि गांधी परिवार से कोई भी व्यक्ति उम्मीदवार के रूप में सामने नहीं आया. दरअसल देश में आजादी से पहले की इस ऐतिहासिक पार्टी की कमान अक्सर गांधी परिवार ने ही संभाली है. इस बार चुनावों में आखिरी वक्त में चुनाव के मैदान में मल्लिकार्जुन खड़गे उतरे.

उनके इस पद की दावेदारी के साथ ये भी तय हो गया था कि वो इस मुकाबले में शशि थरूर पर भारी पड़ेंगे और कांग्रेस पार्टी के वफादार रहे इस नेता पर आलाकमान के भरोसे की बात पहले ही साफ हो चुकी है. इसी के साथ इस उम्र में उनके राहुल गांधी के लिए भावी राजनीति में चुनौती बनने के आसार भी नहीं हैं. खड़गे के साथ एक बात जो सबसे खास है कि पार्टी उनके दलित होने को आने वाले राज्यों के विधान सभा और लोकसभा चुनावों में भुनाने पर सोच सकती है.

 

You cannot copy content of this page