जिला में डी प्लान के तहत मंजूर सभी लंबित विकास कार्यों को अगले एक माह में शुरू करने के निर्देश

Font Size

– गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने की अधिकारियों के साथ बैठक 
-वर्ष 2022-23 में जिला में डी प्लान के तहत विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे 23 करोड़ 89 लाख 50 हजार रुपए
– वर्ष 2022-23 के तहत मंजूर 277 कार्यों में से 49 हुए पूर्ण, 133 कार्य अभी प्रगति पर

गुरुग्राम, 13 अक्टूबर। उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित सभागार में डी-प्लान के तहत वर्ष 2022-23 में करवाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला योजना अधिकारी से विस्तृत प्रगति रिपोर्ट लेने उपरान्त उपायुक्त ने विकास कार्यों के क्रियान्वयन से जुड़े संबंधित विभागों के अधिकारियों को जिला में डी-प्लान के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यों में तेजी लाने सहित वर्ष 2021-22 के सभी विकास कार्यों को आगामी एक माह में पूरे करने के निर्देश दिए हैं।

श्री यादव ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि आज की बैठक से ठीक एक महीने के भीतर सभी अधिकारी अपने अपने विभागों में जो विकास कार्य अभी तक किन्ही कारणों से शुरू नही हो सके उनको शुरू करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही जो विकास कार्य अभी जारी है उनको भी जल्द पूरा करवाएं। उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि उनके विभाग में जो भी विकास कार्य जारी है उनका 40 प्रतिशत का रनिंग बिल संबंधित विभाग के पास जमा करवाएं ताकि निर्माणाधीन कार्य की प्रगति की समीक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विभाग वर्ष 2021-22 के सभी लंबित विकास कार्यो को भी जल्द पूरा करवाना सुनिश्चित करे। एक माह की अवधि के बाद यदि किसी विभाग में उपरोक्त वर्ष का कोई भी कार्य लंबित रहा तो संबंधित विभाग के अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

डीसी श्री यादव ने कहा कि सभी विभाग जिला में डी प्लान के तहत होने वाले विकास कार्य शुरू करने से पहले उसकी ग्राउंड रिपॉर्ट तैयार कर यह सुनिश्चित करें कि एक बार विकास कार्य शुरू होने पर उसमें किसी प्रकार की अड़चन ना आए। सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि डी प्लान के तहत विकास कार्यों के लिए मिली राशि किसी भी सूरत में लैप्स नहीं होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए कि वे समय समय पर अपने क्षेत्र में डी प्लान के तहत किए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते रहे। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी अगले माह सोहना नगर परिषद के वार्ड 18 में दौरा कर, वहां निर्माणाधीन रविदास चौपाल व राजीव गांधी पार्क में लाइब्रेरी के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

बैठक में जिला योजना अधिकारी ने बताया कि सरकार से जिला गुरुग्राम को जिला योजना वर्ष 2022 – 23 के लिए कुल 23 करोड़ 89 लाख 50 हजार रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार इस राशि में से 14 करोड़ 33 लाख 70 हजार रुपए की राशि सामान्य वर्ग के लिए तथा 9 करोड़ 55 लाख 80 हजार रुपए की राशि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए स्वीकृत हुई है। उन्होंने बताया कि जिला योजना के तहत जिला गुरुग्राम को स्वीकृत हुई राशि में से 30 प्रतिशत राशि रास्तों व नालियों के विकास कार्यो पर खर्च की जानी है। वहीं 70 प्रतिशत राशि शिक्षा, स्वास्थ्य, सामुदायिक भवन, जलापूर्ति व सिंचाई, खेल सुविधाओं, आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण व अन्य सामाजिक विकास कार्यो में खर्च की जानी है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त राशि विभिन्न खंडों व नगरपालिकाओं में जनसंख्या के आधार पर वितरित की जाएगी। इस दौरान उन्होंने 2022-23 के विकास कार्यो की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि जिला में डी प्लान के तहत अभी तक 277 विकास कार्य मंजूर हुए हैं, जिसमें से 49 विकास कार्य पूरे हो चुके हैं। 133 पर अभी विकास कार्य प्रगति पर है। जिला में मौजूदा वित्त वर्ष की अभी तक कि अवधि में 2 करोड़ 22 लाख रुपए की राशि विकास कार्यो पर खर्च की जा चुकी है।

इस अवसर पर गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, नगराधीश दर्शन यादव, जिला योजना अधिकारी जय सिंह यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page