तीन दिवसीय पांचवी साउथ एशियन जियोसाइंस कॉन्फ्रेंस ‘जियो इण्डिया 2022’ जयपुर में 14 अक्टूबर से

Font Size

नई दिल्ली :  प्राकृतिक गैस और तेल के बेहतर उत्पादन पर हुए नवीनतम शोधों को साझा करने के लिए तीन दिवसीय पांचवी साउथ एशियन जियोसाइंस कॉन्फ्रेंस जियो इण्डिया 2022 का आयोजन जेईसीसी सीतापुरा, जयपुर में कल 14 अक्टूबर शुक्रवार से आंरभ होगा। केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी इस तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे। एसोसिएशन ऑफ पेट्रोलियम जियोलॉजिस्ट (एपीजी) की ओर से आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका, नॉर्वे और यूरोपीय संघ सहित अन्य देशों के सौ से अधिक विशेषज्ञ मुद्दों पर चर्चा करने और अपने अनुभव साझा करने के लिए भाग लेंगे।

इस आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए एपीजी के संरक्षक व ऑयल एण्ड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) के सीएमडी श्री राजेश कुमार श्रीवास्तव, ने बताया कि पिछले 15 वर्षों में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के रूप में जियोइण्डिया कॉन्फ्रेंस का दर्जा बढ़ा है। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय इस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन 14 अक्टूबर की सुबह मुख्य अतिथि केन्द्रीय पीएनजी और आवास और शहरी मामलों के माननीय मंत्री श्री हरदीप एस पुरी करेंगे। सचिव एमओपीएनजी श्री पंकज जैन, महानिदेशक, डीजीएच श्री एस सी एल दास, और सीएमडी, ऑयल इण्डिया लिमिटेड डॉ रंजीत रथ भी इस अवसर पर सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। इसके अलावा, इस आयोजन में प्रमुख नीति निर्माताओं, अंतरराष्ट्रीय तेल कम्पनियों (आईओसी) और राष्ट्रीय तेल कम्पनियों (एनओसी) के शीर्ष प्रबंधन कर्मियों, सेवा प्रदाताओं, और प्रमुख शिक्षाविदों का प्रतिनिधित्व करने वाले कई दिग्गज होंगे, जो ध्यानपूर्वक चार्टर्ड प्लेनरी सत्र और तीन पैनल गहन मंथन करेंगे।

इस कॉन्फ्रेंस में भारत के अलावा अमेरिका, नॉर्वे, ब्रिटेन समेत अन्य देशों के सौ से अधिक भूविज्ञान और भूभौतिकी विशेषज्ञ शामिल होंगे. सम्मेलन तेजी से बदलती दुनिया में ऊर्जा संक्रमण के संदर्भ में तेल और गैस की भूमिका पर विचार-मंथन करेगा। इसलिए, ‘फॉसिल (जीवाश्म) ईंधन, डीकार्बनाइजेशन और चेंजिंग एनर्जी डायनेमिक्स‘ को सम्मेलन के लिए एक विषय के रूप में चुना गया है।

एपीजी के अध्यक्ष श्री एस एन चिटनिस (ओएनजीसी में कार्यकारी निदेशक) ने बताया कि सम्मेलन में 200 से अधिक तकनीकी पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे, जिसमें 1500 से अधिक भू-वैज्ञानिक और 600 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

तकनीकी पत्रों की प्रस्तुति के अलावा, इस सम्मेलन में वैश्विक विशेषज्ञों द्वारा भविष्य में भारत की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने के लिए एचसी के उत्पादन के साथ-साथ शून्य कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूर्ण चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि भारत के उद्योग विशेषज्ञों के साथ जस्टिन मर्फी, ज़हीर इब्राहिम, यूएसए के चार्ल्स बोएट, नॉर्वे के देसिकन सुंदरराजन आदि जैसे विशेषज्ञ सम्मेलन में अपने अत्याधुनिक अनुसंधान और प्रौद्योगिकी को साझा करेंगे। इस कॉन्फ्रेंस का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू छात्रों का कार्यक्रम भी है, जहां भू-विज्ञान के छात्रों को पेट्रोलियम उद्योग की पेशेवर बारीकियों से अवगत कराया जाएगा, ताकि वे ऊर्जा के जरूतरमंद विकासशील राष्ट्र के भविष्य के ऊर्जा सैनिकों के रूप में तैयार हो सकें।

एएपीजी के 129 देशों में 40,000 से अधिक सदस्य

गौरलतब है कि अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ पेट्रोलियम जियोलॉजिस्ट (एएपीजी) 129 देशों में 40,000 से अधिक सदस्यों के साथ दुनिया के सबसे बड़े पेशेवर भूवैज्ञानिक समाजों में से एक है। एएपीजी भूविज्ञान के विज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए काम करता है, खासकर जब यह पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, अन्य सबसरफेस लिक्विड और खनिज संसाधनों से संबंधित है; आर्थिक और पर्यावरण की दृष्टि से इन सामग्रियों की खोज, खोज और उत्पादन की तकनीक को बढ़ावा देने; और अपने सदस्यों के पेशेवर कल्याण को आगे बढ़ाने के लिए यह संगठन कार्यरत है।

एसोसिएशन ऑफ पेट्रोलियम जियोलॉजिस्ट (APG) इंडिया AAPG की भारत शाखा है। यह एक मंच है जो पेट्रोलियम भूवैज्ञानिकों और इंजीनियरों को एक मंच पर चर्चा, विचार-विमर्श करने और भू-विज्ञान से संबंधित सार्थक शैक्षिक और वैज्ञानिक कार्यक्रमों या परियोजनाओं का समर्थन करने के तरीकों और साधनों की योजना बनाने के लिए एक मंच पर लाता है। यह पेट्रोलियम भूविज्ञान के विज्ञान की प्रगति और आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से ध्वनि तरीके से अन्वेषण और उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने पर केंद्रित है

You cannot copy content of this page