गुरुग्राम साइबर क्राइम‌ पुलिस ने राष्ट्रीय सरस मेला में लोगों को साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक

Font Size

गुरुग्राम, 13 अक्तूबर। प्रदेशभर में आमजन को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा अक्टूबर माह में साइबर सुरक्षा माह के नाम से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुग्राम पुलिस आयुक्त श्रीमती कला रामाचंद्रन के मार्गदर्शन में गुरुग्राम पुलिस की सभी साइबर क्राइम थानों की टीमों द्वारा अपने अपने निर्धारित क्षेत्रों में जाकर लोगों को साइबर क्राइम के प्रति सचेत करने के लिए निरंतर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

वीरवार को साइबर‌ क्राइम ईस्ट के इंस्पेक्टर ओमप्रकाश व उनकी टीम‌ पीएसआई मोहित, एसआई मनोज,एसआई अमित,एसआई‌ संदीप, एसआई‌ सतेन्द्र, मुख्य सिपाही अमित, सिपाही धर्मवीर, सिपाही रविन्द्र, सिपाही कविंद्र , सिपाही दीपक ने गुरुग्राम सेक्टर -29 के लेजर वैली ग्राउंड में आयोजित राष्ट्रीय सरस आजीविका मेले में जाकर लोगों को साइबर क्राइम से बचने के तरीके बताएं। इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अजनबियों या संदिग्ध व्यक्तियों से दोस्ती ना करने, किसी अनजान नंबर से आई हुई व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिसीव ना करने व किसी अनजान व्यक्ति के कहने पर किसी भी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड ना करने के बारे में जागरूक किया।

गुरुग्राम साइबर क्राइम‌ पुलिस ने राष्ट्रीय सरस मेला में लोगों को साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक 2
पुलिस की टीम ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि एनीडेस्क और क्विक सपोर्ट आदि एप्लीकेशंस के माध्यम से साइबर ठग आपके फोन का एक्सेस लेकर आपके साथ साइबर ठगी कर सकते हैं। ऐसे में आप सतर्क रहते हुए स्वयं को ठगों के जाल से बचा सकते हैं।

जागरूकता अभियान के तहत मानेसर साइबर क्राइम थाना के इंस्पेक्टर नीरज व उनकी टीम पीएसआई‌ कुलदीप, एसआई‌ प्रमोद, मुख्य सिपाही सुनील , सिपाही रोहित आदि ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बांस हरिया, ग्राम पंचायत नगला और स्प्रिंग ओवरसीज सेक्टर 7 आईएमटी मानेसर में लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी। वहीं साइबर क्राइम वेस्ट थाना के इंचार्ज इंस्पेक्टर जसवीर ने अपनी टीम के साथ डीएवी स्कूल सेक्टर 14 पालम विहार में जाकर‌ स्कूल के बच्चों व अध्यापकों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक रहने के लिए कहा और किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करने को कहा‌‌ और बताया धोखेबाज आपकी कमजोरी को निशाना बनाते हैं और आपको लूटते हैं। ऐसे में आप किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपना कोई पासवर्ड अथवा ओटीपी सांझा ना करें।

डीसीपी साउथ उपासना सिंह ने भी लोगों से अपील की है कि वे साइबर क्राइम के प्रति सचेत रहे तथा साइबर ठगी का शिकार होने पर त्वरित कानूनी कार्रवाई के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवाएं।

You cannot copy content of this page