समाजवादी पार्टी के संस्थापक व देश के वरिष्ठ राजनेता मुलायम सिंह यादव नहीं रहे

Font Size

नई दिल्ली :समाजवादी पार्टी के संस्थापक व यूपी मुख्यमंत्री एवं केंद्र में रक्षा मंत्री रहे देश के वरिष्ठ राजनेता मुलायम सिंह यादव का आज गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल  में निधन हो गया. उनका स्वास्थ्य काफी समय से खराब चला रहा था . उन्हें तबीयत बिगड़ने पर गत एक अक्टूबर को आईसीयू में भर्ती कराया गया था. उनका ऑक्सीजन स्तर काफी नीचे आ गया था. उन्हें यूरिन संक्रमण, चेस्ट इंफेक्शन और सांस लेने में भी दिक्कत आ रही थी. उनके निधन पर प्रधान मंत्री ने गहरा दुःख व्यक्त किया है .

उनके निधन की जानकारी यूपी के पूर्व सीएम व उनके पुत्र अखिलेश यादव ने ट्विटर के माध्यम से दी.

गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में डॉक्टरों का एक पैनल मुलायम सिंह यादव का इलाज कर रहा था. उन्हें 22 अगस्त को भी मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मुलायम सिंह यादव ने सोमवार सुबह 8.16 बजे आखिरी सांस ली. मुलायम सिंह यादव के निधन की पुष्टि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने  सपा के ट्विटर हैंडल के माध्यम से ट्वीट कर की. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे – श्री अखिलेश यादव.”

सपा संरक्षक ने निधन पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा है कि “जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव के साथ मेरी कई बातचीत हुई. घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक था. उनका निधन मुझे पीड़ा देता है. उनके परिवार और लाखों समर्थकों के प्रति संवेदना. ओम शांति.” पीएम ने अपने ट्विट में मुलायम सिंह से उनके संबंधों को याद कराने वाले कई फोटो भी ट्विट किये हैं.

मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए यूपी के सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा है कि  “उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का निधन अत्यंत दुखदाई है. उनके निधन से समाजवाद के प्रमुख स्तंभ और संघर्षशील युग का अंत हुआ है. ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना एवं शोकाकुल परिजनों एवं समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.” उन्होंने आगे कहा, “मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा करती है. उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा.”

You cannot copy content of this page