रिमझिम बारिश के बीच सरस मेले के फूड कोर्ट में दिखी भीड़

Font Size

गुरुग्राम 8 अक्टूबर। गुरुग्राम में शुक्रवार से हो रही भारी बारिश के बीच सेक्टर 29 के लेजर वैली पार्क ग्राउंड में चल रहे सरस आजीविका मेले में लोगों का आना शुरु हो गया. 7 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक चलने वाले इस मेले में गुरुग्रामवासियों ने अपने वीकेंड का पूरा फायदा उठाते हुए शनिवार को शॉपिंग की मज़ा लिया और साथ ही सरस मेले के फूड कोर्ट लगे फूट स्टॉल्स में जाकर अलग-अलग राज्यों के पकवान का स्वाद लिया। गुरुग्राम में रह रहे केरला निवासी अरुण कुमार केएम ने राजस्थान की पारंपरिक रेसिपी दाल बाटी और चूरमें का पहली बार मज़ा लिया। अरुण कुमार ने कहा खाने के शौकीन लोगों को इस राजस्थानी व्यंजन को जरुर ट्राई करना चाहिए। नॉनवेज के शौक़ीन गुरुग्राम के सेक्टर 102 निवासी रोहित खत्री और ख़ुशी राठौर ने फूट कोर्ट में हैदराबाद की कप्पा बिरयानी का ज़ायक़ा लिया।

आम लोगों के साथ गुरुग्राम के वीआईपी लोगों के आने का भी सिलसिला लगा रहा। गुरुग्राम जिला परिषद के सीईओ व नगराधीश अनु श्योकंद ने फूड कोर्ट में राजस्थानी प्जाज़ कचौरी और बिहार के स्पेशल डिश लिट्टी चोखा का मज़ा लिया। श्री अनु श्योकंद ने गुरग्रामवासियों से सरस आजीविकी मेले में आकर फूड कोर्ट में पूरे देश के पकवान का मज़ा लेने की अपील भी की।
खान-पान के शौक़ीन लोगों के लिए इस मेले में राजस्थानी कैर सांगरी, गट्टे की सब्ज़ी से लेकर बंगाल की फ़िश करी, तेलंगाना का चिकन, बिहार की लिट्टी चोखा, पंजाब का सरसों का साग और मक्के की रोटी, सहित पूरे भारत के पकवान उपलब्ध है।
प्रतिदिन प्रत्येक राज्य के अलग अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी मेले में आने वाले दर्शकों के लिए आयोजित होंगे जिससे दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होगा।

मेले में देश भर आईं 500 से अधिक महिलाएं अपने शिल्प, कला और उत्पादों का प्रर्दशन कर रही है. 230 स्टाल में ग्रामीण भारत की झलक पेश करती ये सरस मेला महिला सशक्तिकरण की अनूठी मिसाल पेश कर रहा है.


केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के NIRD वर्ष 1999 से देश भर में इस सरस आजीविक मेले का आयोजन कर रहा है। गुरुग्रामवासी इस मेले में सुबह 11 बजे से रात रात्रि 9.30 बजे तक प्रतिदिन शिरकत कर सकते हैं जहां फ्री एंट्री और फ्री कार पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

You cannot copy content of this page