राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 की एनएसएस इकाई ने ‘क्लीन इंडिया 2.0 कैम्पेन’ के तहत चलाया स्वच्छता अभियान

Font Size

गुरुग्राम, 8 अक्तूबर। राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 की एनएसएस इकाईयों द्वारा ‘क्लीन इंडिया 2.0 कैम्पेन’ को मनाने हेतु एक दिवसीय एनएसएस शिविर का आयोजन महाविद्यालय प्रांगण में किया गया। इस सत्र के प्रथम एनएसएस शिविर का शुभारम्भ नए स्वयंसेवकों के औपचारिक पंजीकरण और प्राचार्य डॉ रणधीर सिंह के संबोधन से हुआ।

इस अवसर पर डॉ रणधीर सिंह ने कहा कि स्वच्छता और अनुशासन ही एक सच्चे स्वयंसेवक का परिचायक हैं। जब हम स्वच्छ होंगे तभी हमारा वातावरण संुदर होगा। स्वच्छ भारत बनाकर ही हम महात्मा गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकेंगे। स्वामी विवेकानंद को याद कर उन्होंने विद्यार्थियों को देश भक्ति अपनाने का आह्वान किया। खराब मौसम के बावजूद स्वयंसेवकों के अप्रत्याशित उत्साह से गद्गद् प्राचार्य ने एनएसएस इकाईयों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 की एनएसएस इकाई ने ‘क्लीन इंडिया 2.0 कैम्पेन’ के तहत चलाया स्वच्छता अभियान 2
स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम अधिकारी डॉ ललिता गॉड एवं रोहित शर्मा ने सेक्सपियर की पंक्तियां ‘चैरिटी बिगेनस एट होम’ का उल्लेख कर स्वच्छता को जीवन में आत्मसात् करने का संकल्प दिलाया।

शिविर के श्रम साधना के सत्र में स्वयंसेवकों ने कस्सी, खुरपे की मदद से पुस्तकालय और एनएसएस लॉन में सफाई अभियान चलाया। शिविर में विद्यार्थियों द्वारा विचार प्रकटीकरण एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। हरियाणवी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने उपस्थित सभी प्राध्यापकों को सम्मोहित कर दिया। साथ ही देशभक्ति से ओत प्रोत विद्यार्थियों के विचार सभी के आकर्षण का केंद्र बने।

शिविर के अंतिम सत्र में नगर निगम गुरुग्राम द्वार चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड अम्बेसडर एवं राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित सुश्री गौरी मिश्रा ने ‘वेस्ट सैग्रीगेशन एट द सोर्स’ जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर स्वयंसेवकों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारे व्यक्तिगत प्रयास सामूहिक परिणाम लाने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए हम सभी को व्यक्तिगत स्तर पर स्वच्छता लानी होगी ताकि पूरा शहर साफ हो सके। स्वच्छ भारत मिशन के स्थानीय जोन इंचार्ज रवि कुमार ने सभी विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर डॉ राजेश कुंडू, वेणु, विजयवीर, राखी, प्रियंका बल्हारा, संजय कात्याल, डॉ राजेश कुमार सहित महाविद्यालय के प्राध्यापकगण उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page