सज गया मंच, कल से शुरू होगी श्रीदुर्गा रामलीला : इत्र वर्षा के साथ होगा श्री राम जन्म

Font Size

-कुछ नए कलाकार भी रामलीला में दिखाएंगे हुनर

गुरुग्राम। शहर के जैकबपुरा स्थित श्री दुर्गा रामलीला कमेटी की ओर से रामलीला की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंच सजाने के साथ मैदान में दर्शकों के बैठने के स्थान की साफ-सफाई आदि कराकर महिलाओं-पुरुषों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। शुक्रवार से श्रीदुर्गा रामलीला का मंचन शुरू हो जाएगा। रामलीला का उद्घाटन ब्रह्मलीन श्रीश्री 1008 बाबा प्रकाशपुरी मंदिर के शिष्य महंत रवि पुरी जी महाराज, साध्वी आत्म चेतना गिरी जी और गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला व धर्मप्रेमी/समाजसेवी गोपाल दास बत्रा करेंगे।

श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी के मीडिया प्रभारी राज सैनी बिसरवाल के मुताबिक 24 सितम्बर से 6 अक्टूबर तक चलने वाली रामलीला की रिहर्सल के दौरान निर्देशक अशोक सौदा, गोपाल जलिंद्रा द्वारा कलाकारों को तराशा जा चुका है। शारीरिक हाव-भाव और डायलॉग में सभी कलाकारों का प्रदर्शन बेहतर रहा। चयन कमेटी की ओर से कलाकारों का फाइनल सूची रोल के हिसाब से तैयार कर ली गई है। कलाकारों की अभिनय के हिसाब से ड्रेस आदि भी तैयार हैं।

कमेटी के चेयरमैन बनवारी लाल सैनी, प्रधान कपिल सलूजा, महासचिव अशोक प्रजापति और कोषाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने बताया कि गोस्वामी तुलसीदास रचित श्री रामचरितमानस का अनुसरण कर भव्य श्री राम गाथा के साथ रामलीला का रचनात्मक कंचन किया जाएगा।

पहले दिन 24 सितम्बर को नारद मोह से लीला का शुभारंभ होगा। 25 को दूसरे दिन श्रीराम जन्म लीला, 26 को धनुष यज्ञ लीला, 27 को श्रीराम-सीता विवाह एवं कन्यादान, 28 को श्रीराम वन गमन, 29 को श्री दशरथ प्रतिज्ञा पालन लीला, 30 को श्रीराम भरत मिलाप एवं सीता हरण, शनिवार 1 अक्टूबर को श्रीराम-सुग्रीव मित्रता एवं बाली वध, 2 अक्टूबर को रावण-हनुमान संवाद एवं लंका दहन, 3 अक्टूबर को रावण-अंगद संवाद, 4 अक्टूबर को कुम्भकरण, मेघनाथ वध एवं सुलोचना सती, 5 अक्टूबर को दशहरा पर्व होगा। छह अक्टूबर को भरत मिलाप एवं राज्याभिषेक होगा। इस लीला का प्रसारण यू-ट्यूब के माध्यम से सीधा प्रसारण आप घर बैठे भी देख सकते है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: