एमसीजी ने किया स्वच्छ भारत मिशन के तहत इंडियन स्वच्छता लीग प्रतियोगिता का आयोजन : लोगों को किया जागरूक

Font Size

– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सेक्टर-52 स्थित ताऊ देवीलाल बायोडायवर्सिटी पार्क में आयोजित की गई प्रतियोगिता

– प्लॉग रन, युवा स्वच्छता रैली, रन फॉर सेग्रीगेशन द्वारा बड़े स्तर पर जागरूकता मुहीम चलाई गई

गुरूग्राम, 17 सितम्बर। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन के तहत केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गई इंडियन स्वच्छता लीग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके तहत सेक्टर-52 स्थित ताऊ देवीलाल बायोडायवर्सिटी पार्क में प्लॉग रन, युवा स्वच्छता रैली, रन फॉर सेग्रीगेशन आदि गतिविधियां आयोजित की गई।

यहां आयोजित समारोह में नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने गुरूग्राम के नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य का सीधा संबंध होगा है। अगर हमारे घर के साथ-साथ हमारे आसपास का क्षेत्र व शहर स्वच्छ रहेगा, तो हम नागरिकों को स्वास्थ्य भी बेहतर होगा। हम सभी की यह नैत्तिक जिम्मेदारी है कि हम अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखें। इधर-उधर कचरा ना फैंके, इससे एक ओर जहां हमारा शहर गंदा दिखाई देगा, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, जो कि सीधे रूप से हमारे स्वास्थ्य को खराब करेगा।

एमसीजी ने किया स्वच्छ भारत मिशन के तहत इंडियन स्वच्छता लीग प्रतियोगिता का आयोजन : लोगों को किया जागरूक 2उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे कचरे को अलग-अलग करने, हमेशा डस्टबिन का इस्तेमाल करने, पौधारोपण करने तथा गीले कचरे का अपने स्तर पर ही समाधान करने की दिशा में आगे बढ़ें। इसके साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथीन का इस्तेमाल बिलकुल ही बंद कर दें। बाजार जाते समय कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें। कुछ लोग पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के बारे में कहते हैं कि सरकार इनका निर्माण की बंद क्यों नहीं कर देती। इस पर उन्होंने कहा कि व्यवसायी हमेशा मांग के अनुसार आपूर्ति को सुनिश्चित करता है। अगर देश के नागरिक पॉलीथीन की बजाए कपड़े या जूट के थैले की मांग करना शुरू कर देंगे, तो व्यवसायी भी तुरंत ही पॉलीथीन का निर्माण बंद करके कपड़े या जूट के थैले की आपूर्ति की ओर अपने कदम बढ़ा देंगे।

कार्यक्रम में कई गतिविधियां आयोजित की गई, जिनमें गतका और स्कली बच्चों द्वारा बैंड की प्रस्तुति के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इसके साथ ही भाषण, गायन, कठपुतली द्वारा सेग्रीगेशन के महत्व को समझाया गया। प्लास्टिक मुक्त अभियान के तहत कपड़े के थैलों की जानकारी दी गई, स्वच्छ सेल्फी प्वाईंट, स्ट्रीट प्ले, वेस्ट कपड़े से बने थैले, बांस से बनी स्ट्रॉ, साहस एनजीओ द्वारा रन फॉर सेग्रीगेशन, और प्लॉग रन शामिल थे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नागरिकों, विशेषकर युवाओं ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर निगम पार्षद कुलदीप बोहरा, जीएमडीए के एडीशनल सीईओ सुभाष यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page