शीशे के बक्से में क्यों बंद है महारानी एलिजाबेथ की रहस्यमय चिट्ठी

Font Size

नई दिल्ली :  महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय  के निधन के बाद उनके लिखे एक पत्र की खूब चर्चा हो रही है. यह पत्र सालों पहले महारानी के गुप्त तौर पर लिखा था. इस खत को एक सुरक्षित इमारत में शीशे के बक्से में छिपा कर रखा गया है.  7NEWS ऑस्ट्रेलिया ने रिपोर्ट किया है कि महारानी के अलावा और किसी को नहीं पता था कि इस खत में क्या लिखा है. उनके निजी स्टाफ को भी इसकी जानकारी नहीं है. दुनिया के लिए रहस्य  बने इस खत को ऑस्ट्रेलिया में सिडनी (Sydney) के एक लॉकर में रखा गया है. इसे महारानी एलिजाबेथ ने 1986 में लिखा था. महारानी एलिज़ाबेथ ऑस्ट्रेलिया की रानी भी रहीं. राज्य प्रमुख के तौर पर महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने 16 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था.

जो बात इस खत के बारे में दिलचस्पी और बढ़ा देती है वो यह है कि इसे अगले 63 सालों तक खोला नहीं जा सकता! ऑस्ट्रेलिया की 7NEWS के अनुसार, यह खत सिडनी की एक ऐतिहासिक इमारत में रखा है. इसे सिडनी के लोगों को संबोधित करते हुए लिखा गया है.  हालांकि एक चीज़ साफ है, कि इसे 2085 तक खोला नहीं जा सकता.

इस खत पर साफ तौर से लॉर्ड मेयर ऑफ सिडनी को संबोधित निर्देश लिखे हैं. इस पर लिखा है कि , ” आप इस लिफाफे को साल 2085 में किसी उचित दिन पर खोल कर सिडनी के नागरिकों तक मेरा संदेश पहुंचा देंगे?” इस खत के लिफाफे पर “एलिज़ाबेथ आर. के हस्ताक्षर हैं.”

You cannot copy content of this page