बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन की भारत यात्रा पर , दोनों देशों ने 7 समझौते किये   

Font Size

नई दिल्ली :  पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगन में उनका भव्य स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी के साथ आज उनकी द्विपक्षीय बैठक हुई . दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच आपसी द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान दोनों देशों ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए .

जिन मुद्दों पर समझौते किये गए उनमें इनमें  1. भारत-बांग्लादेश सीमा पर कुशियारा नदी से पानी कम करने को लेकर समझौता. 2. बांग्लादेश रेलवे के अधिकारियों को भारतीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में दी जाएगी ट्रेनिंग.  3. सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बांग्लादेश रेलवे को सहायता देगा भारत. इसके तहत फ्रेट मैनेजमेंट सिस्टम और अन्य आईटी आधारित क्षमताओं को बढ़ाने में भारत-बांग्लादेश को मदद देगा. 4. बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट और भारत की नेशनल ज्यूडिशल अकैडमी के बीच बांग्लादेशी विधिक अधिकारियों की भारत में ट्रेनिंग के लिए समझौता हुआ. 5. भारत और बांग्लादेश के विज्ञान और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के बीच करारनामा.  6. भारत और बांग्लादेश के बीच अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग समझौता. 7. टीवी प्रसारण के क्षेत्र में भारत के प्रसार भारती और बांग्लादेश टीवी के बीच समझौता. शामिल है.

 

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास भागीदार है. दोनों देशों के लोगों के बीच सहयोग के स्तर में निरंतर सुधार हो रहा है. हमने आईटी , अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा सेक्टर में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि हमारी प्राथमिकता लोगों के मुद्दों, गरीबी हटाओ और इकॉनमी को डेवलप करना है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम दोनों एक साथ काम करते हैं ताकि पूरे साऊथ एशिया में लोग बेहतर तरीके से अपना जीवन यापन कर सकें.

You cannot copy content of this page