योगी आदित्यनाथ सरकार ने मेडिकल क्षेत्र में 10 हजार पद सृजित करने को  मंजूरी दी

Font Size

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मेडिकल संस्थानों  में 10 हजार पद सृजित करने को  मंजूरी मिल गई है. सरकार के मंत्रिमंडल ने मंगलवार को राज्य में राजकीय मेडिकल कालेज व अन्‍य स्‍वशासी मेडिकल शिक्षण संस्थानों में 10 हजार पद तैयार करने के प्रस्ताव को  मंजूरी दे दी. मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

इस फैसले के बारे में संसदीय कार्य व वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेजों, स्‍वशासकीय राज्‍य चिकित्सा महाविद्यालयों में परास्नातक व सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल विंग में सपोर्टिंग डिपार्टमेंट, चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय व सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों में स्नातक, परास्नातक एवं सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों के दृष्टिगत एमसीआई (भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद), एनएमसी के मानकों की पूर्ति एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों के सुगम संचालन के लिए न्यूनतम आवश्यक मानव संसाधन के पदों के लिए मानदंड निर्धारित किया गया है.

खन्‍ना ने बताया कि इस प्रस्ताव को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है और इसमें 10 हजार पद सृजित होंगे. उन्होंने बतायाक कि विशेष रूप से सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारी पदों का सृजन होगा और इस पर 921 करोड़ 56 लाख रुपये का अतिरिक्त व्यय आएगा. उन्होंने कहा कि यह चिकित्‍सा व्यवस्था को सुधारने का एक महत्वपूर्ण कदम है.

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: