राजनाथ सिंह बोले : पिछले आठ वर्षों का परिणाम है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा

Font Size

उदयपुर : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में, भारत एक मजबूत, आत्मविश्वास और आत्मनिर्भर राष्ट्र में बदल गया है जो सभी प्रकार के खतरों और चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह से लैस है। यह बात रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राजस्थान के उदयपुर में एक समारोह में कही । उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों ने सशस्त्र बलों में एक नया विश्वास जगाया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत ने कभी किसी देश पर हमला नहीं किया है, न ही उसने एक इंच विदेशी भूमि पर कब्जा किया है, लेकिन अगर कोई कभी भी राष्ट्र की संप्रभुता, एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है, तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि, “यह पिछले आठ वर्षों का परिणाम है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा। जब हमारे सशस्त्र बलों ने 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 में बालाकोट हवाई हमले किए, तो हमने आतंकवाद पर अपना रुख स्पष्ट किया। यह इस बात का सबूत था कि भारत की सैन्य शक्ति किसी भी देश से कम नहीं है। उन्होंने राष्ट्र को आश्वासन दिया कि लोगों को भारत विरोधी तत्वों से बचाने के लिए सशस्त्र बलों को पूरी तत्परता के साथ तैनात किया गया है।

रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में ‘आत्मनिर्भर भारत’ की नींव रखी गई है और यह मजबूत तथा आत्मनिर्भर ‘न्यू इंडिया’ शक्तिशाली देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने रक्षा मंत्रालय द्वारा रक्षा में ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए अनेक कदमों को सूचीबद्ध किया, जिसमें 310 वस्तुओं की तीन सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची जारी करना और केंद्रीय बजट 2022-23 में घरेलू उद्योग के लिए पूंजी खरीद बजट का 68 प्रतिशत निर्धारित करना शामिल है। उन्होंने कहा कि घरेलू रक्षा उद्योग को मजबूत करने के लिए ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ विजन के तहत विदेशी कंपनियों को भारत में निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: