दिल्ली सरकार ने की शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल” की स्थापना

Font Size

नई दिल्ली : सीएम अरविंद केजरीवाल ने गत 22 मार्च 2022 को घोषणा की थी कि दिल्ली सरकार शहीद भगत सिंह की शहादत के अवसर पर यानी 23 मार्च 2022 को झरोदा कलां में “शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल” की स्थापना करेगी। इसके तहत जो छात्र सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं, उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण और कोचिंग दी जाएगी। उन्होंने घोषणा की थी कि सैनिक स्कूल को शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जायेगा .

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल 2022 में नामांकन  प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा। दिल्ली सरकार ने उक्त घोषणा के अनुरूप झरोदा कलां में 14 एकड़ जमीन पर ‘शहीद भगत सिंह सशस्त्र बल तैयारी स्कूल’  “Shaheed Bhagat Singh Armed Forces Prepatry School “ का निर्माण करवाया है, जहां छात्रों को सशस्त्र बलों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। स्कूल की फीस फ्री होगी और इसमें लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टल की व्यवस्था की गई है ।

दिल्ली के निवासी छात्र के लिए इस सैनिक स्कूल में कक्षा 9वीं और 11वीं में प्रवेश दिये जाने की व्यवस्था की गई है । दोनों वर्गों में 100-100 सीटें हैं । कक्षाएं 27 अगस्त 2022 से शुरू कर दी गईं . इस स्कुल में एडमिशन के लिए इस वर्ष दिल्ली सरकार को 18,000 बच्चों के आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इस संस्थान का लक्ष्य एक अत्याधुनिक आधुनिक स्कूल के रूप में स्थापित होना है.  सिमें दोनों कक्षाओं में लड़कियों और लड़कों के इस बात आवेदन की संख्या काफी अधिक हैं इसलिए अगले वर्ष से इस अकादमी में सीटों में वृद्धि करने की संभावना है । मिलिट्री स्कूल में 2022-23 सत्र में प्रवेश के लिए 200 बच्चों का चयन किया गया है. शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल के लिए चुने जाने वाले छात्रों को सेना से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा.

जो लोग राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी (एनए) या वायु सेना या किसी अन्य प्रकार के सशस्त्र बलों के प्रशिक्षण का लक्ष्य रखते हैं, उन्हें यह स्कूल बेहद फायदेमंद लगेगा।

 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कक्षा 9, 11 की प्रवेश परीक्षा 2022 की घोषणा थी । घोषणा के अनुसार परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई ।

चरण 1: एप्टीट्यूड टेस्ट

चरण 2: साक्षात्कार

इस चरण 1 परीक्षा 2022 के तहत, शहीद भगत सिंह सशस्त्र बल तैयारी स्कूल में प्रवेश के लिए क्रमशः 27 और 28 मार्च, 2022 को कक्षा 9 और 11 के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी.

You cannot copy content of this page