सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस एनवी रमना का अंतिम दिन ऐतिहासिक रहा : सुनवाई का सीधा प्रसारण किया गया

Font Size

नई दिल्ली : चीफ जस्टिस एनवी रमना के कार्यकाल का आज अंतिम दिन था जो ऐतिहासिक रहा . एनवी रमना की अध्यक्षता वाली सेरेमोनियल बेंच के सामने लगे मामलों की सुनवाई की आज लाइव-स्ट्रीमिंग की गई. मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना के कार्यकाल का आज आखिरी दिन था और अंतिम दिन को यादगार बनाये जाने ने के लिए ऐसा किया गया.

चीफ जस्टिस एनवी रमना ने अपने कार्यकाल में जल्दी सुनवाई के लिए मुकदमों को सूचीबद्ध करवाने पर ध्यान केंद्रित न कर पाने के लिए अपनी आखिरी समारोह पीठ में क्षमा मांगी.  CJI ने कहा कि आई एम सॉरी.. जस्टिस रमना ने समारोह पीठ को संबोधित करते हुए कहा कि सोलह महीनों में सिर्फ पचास दिन ही प्रभावी और पूर्णकालिक सुनवाई कर पाया हूं. उन्होंने कहा कि कोविड के कारण कोर्ट पूरी तरह काम नहीं कर पाया,  लेकिन उन्होंने पूरी कोशिश की कि सुप्रीम कोर्ट का कामकाज चलता रहे.

पहले प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के कर्मचारियों के काम की तारीफ की थी . उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत के कर्मचारी एक अदृश्य शक्ति हैं, जो न्याय देने में संस्था की मदद करते हैं. उच्चतम न्यायालय कर्मचारी कल्याण संघ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि पिछले 16 महीनों से भारत के प्रधान न्यायाधीश और आठ वर्ष तक शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में काम करने का उनका अनुभव अद्भुत रहा है.

प्रधान न्यायाधीश ने ये भी कहा था कि एक समय शीर्ष अदालत के 500 कर्मचारी एक दिन में कोविड-19 से संक्रमित मिले थे.  यह एक भयावह स्थिति थी. आपने यह सुनिश्चित किया कि उच्चतम न्यायालय एक दिन का अवकाश लिए बिना काम करता रहे.  आप सभी को मेरा सलाम. ”

You cannot copy content of this page