प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद में 6 हजार करोड़ की लागत से बने अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी @narendramodi ने आज हरियाणा के फरीदाबाद में 6 हजार करोड़ रुपए की लागत से बने अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया. आधुनिक चिकित्सा तकनीकों से लैस 2600 बिस्तरों वाला यह अस्पताल एशिया महाद्वीप का सबसे बड़ा निजी अस्पताल है .ऐसा दावा किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद में 6 हजार करोड़ की लागत से बने अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया 2इस अवसर पर उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही देश ने एक नयी ऊर्जा के साथ आजादी के अमृतकाल में प्रवेश किया है। हमारे इस अमृतकाल में देश के सामूहिक प्रयास प्रतिष्ठित हो रहे हैं, देश के सामूहिक विचार जागृत हो रहे हैं. भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जहां, इलाज एक सेवा है, आरोग्य एक दान है। जहां आरोग्य आध्यात्म, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुये हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे यहाँ आयुर्विज्ञान एक वेद है। हमने हमारी मेडिकल साइन्स को भी आयुर्वेद का नाम दिया है. हमारे धार्मिक और सामाजिक संस्थानों द्वारा शिक्षा-चिकित्सा से जुड़ी जिम्मेदारियों के निर्वहन की ये व्यवस्था एक तरह से पुराने समय का PPP मॉडल ही है। इसे Public-Private Partnership तो कहते ही हैं लेकिन मैं इसे ‘परस्पर प्रयास’ के तौर पर भी देखता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद में 6 हजार करोड़ की लागत से बने अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया 3पीएम ने कहा कि इस बार लाल किले से मैंने अमृतकाल के पंच-प्राणों का एक विज़न देश के सामने रखा है। इन पंच प्राणों में से एक है- गुलामी की मानसिकता का संपूर्ण त्याग। इसकी इस समय देश में खूब चर्चा भी हो रही है। इस मानसिकता का जब हम त्याग करते हैं, तो हमारे कार्यों की दिशा भी बदल जाती है. आप सभी को ध्यान होगा कि जब भारत ने अपनी वैक्सीन बनाई थी, तो कुछ लोगों ने इसका दुष्प्रचार करने की कोशिश की थी। इस दुष्प्रचार की वजह से समाज में कई तरह की अफवाहें फैलने लगी थीं।

अमृता अस्पताल उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व हरियाणा सरकार के कामकाज की तारीफ की। उन्होंने कहा कि #हरियाणा आज देश के उन अग्रणी राज्यों में है, जहां घर-घर पाइप से पानी की सुविधा से जुड़ चुका है. इसी तरह, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ में भी हरियाणा के लोगों ने बेहतरीन काम किया है।  फ़िटनेस और खेल जैसे विषय तो हरियाणा के संस्कारों में ही हैं.इससे पूर्व हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पीएम मोदी का स्वागत किया.

इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बांदारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल , उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला. माँ अमृतमयी सहित वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे .

You cannot copy content of this page