कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर हलचल तेज

Font Size

नई दिल्ली :  केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की मंजूरी का इंतजार कर रहा है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि सीईए, जो संगठनात्मक चुनाव कराने के लिए अधिकृत है, ने सीडब्ल्यूसी के अंतिम निर्णय से पहले मतदाता सूची की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

पार्टी के अधिकांश नेताओं को लगता है कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालना चाहिए, लेकिन 2019 की चुनावी हार के बाद पद छोड़ने के बाद से उनकी ओर से कोई स्पष्टता नहीं है।

साथ ही, कांग्रेस अंतरिम रूप से सोनिया गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में जारी रखने और प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए प्लान बी तैयार कर रही है। एक और नाम चर्चा में है, जो सोनिया के वफादार राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का है। उन्होंने कथित तौर पर शीर्ष पद से इनकार किया है और कहा है कि राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालना चाहिए।

कांग्रेस का कार्यक्रम 21 अगस्त से प्रक्रिया शुरू करने वाला था, लेकिन अभी तक सीडब्ल्यूसी की बैठक नहीं बुलाई गई है। अनुसूचित जाति के जिन नेताओं को शीर्ष पद दिया जा सकता है उनमें सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खड़गे और मीरा कुमार शामिल हैं। खड़गे राहुल गांधी के विश्वासपात्र हैं और कर्नाटक चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य इकाइयों के साथ कई बैठकें की हैं। उन्होंने आम चुनावों से पहले देश के हर जिले का दौरा करने की भी योजना बनाई है। योजना को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।

You cannot copy content of this page