रेसलर अंतिम पंघल अंडर 20 वर्ल्ड चैम्पीयनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी

Font Size

नई दिल्ली : महिला रेसलर अंतिम पंघल (Antim Panghal) ने शुक्रवार को बुल्गारिया के सोफिया में आयोजित अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप (U20 World Championship)  में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. वो इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वाले भारत की पहली महिला रेसलर (First Indian Wrestlert win Gold) बन गई हैं. पंघल ने 53 किलो फाइनल में कजाकिस्तान की एटलिन शगायेवा को 8-0 से हराया. ये प्रतियोगिता के 34 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है जब एक भारतीय ने पोडियम के टॉप पर फिनिश किया है.

चार भाई-बहनों में सबसे छोटी, अंतिम ने अपने पैर के हमलों और टेकडाउन के साथ शगायेवा पर हावी होकर विश्व जूनियर चैंपियन का ताज जीता. हरियाणा के हिसार जिले के भगाना गांव से ताल्लुक रखने वाली 17 साल की रेसलरने अपने सभी मुकाबले बड़े अंतर से जीते, जिसमें यूरोपीय चैंपियन ओलिविया एंड्रीज पर बेशकीमती जीत भी शामिल है, जिसको उन्होंने तकनीकी श्रेष्ठता (11-0) से हराया था.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अंतिम पंघल को ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने लिखा, “गर्व का पल. इतिहास रचने और अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय लड़की बनने के लिए अंतिम पंघाल को बधाई. भारत आपकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता को सलाम करता है. आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं, चमकते रहो.”

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: