इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन

Font Size

– रजनेश सिंह, निदेशक वित, ऑटो, भारी उद्योग मंत्रालय एवं ICAT की कार्यवाहक निदेशक पमिला टिक्कू ने ध्वजारोहण किया

-राष्ट्रभक्ति का संदेश देने वाले संस्कृत कार्यक्रम भी आयोजित किए गए

गुरुग्राम : केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय के अधीन प्रमुख संस्था इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी की ओर से 15 अगस्त सोमवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया गया. इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि रजनेश सिंह , निदेशक वित,ऑटो,  भारी उद्योग मंत्रालय एवं ICAT की कार्यवाहक निदेशक पमिला टिक्कू ने  ध्वजारोहण किया  और राष्ट्रीय ध्वज  तिरंगा को सलामी दी. ICAT  के मानेसर स्थित सेंटर 1  में स्वाधीनता दिवस के पावन पर्व पर राष्ट्रभक्ति का संदेश देने वाले संस्कृत कार्यक्रम भी आयोजित किए गए.  राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत कविता व अन्य रचनाएं प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों व बच्चों को पुरस्कृत किया गया. समारोह में ICAT  के सभी वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी  एवं बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए.

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन 2

इस अवसर पर मौजूद समारोह के विशिष्ट अतिथि रजनेश सिंह,निदेशक वित,ऑटो, भारी उद्योग मंत्रालय ने  अपने संबोधन में  देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी और अपने संस्थान में अपनी जिम्मेदारियों के अनुरूप राष्ट्र हित में काम करने को प्रेरित किया. श्री सिंह ने कहा कि सरकार ने अगले 25  वर्षों के लिए  देश को पूर्ण विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. उन्होंने कहा कि हम सबको अपनी भूमिका अदा करनी होगी. उन्होंने समारोह में अपनी बेहतरीन प्रस्तुति देने वाले कवियों एवं स्कूली बच्चों  की सराहना की. 

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन 3समारोह को संबोधित करते हुए  ICAT की कार्यवाहक निदेशक पमेला टिक्कू ने स्वतंत्रता आंदोलन में सर्वस्व न्योछावर करने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की.  उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान को याद करते  कहा कि उनके सपनों का भारत बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है. उनका कहना था कि यह वर्ष हमारे लिए  ऐतिहासिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण था क्योंकि हमारी आजादी का 75 वां वर्ष था.

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आजादी के अमृत काल के दौरान   ICAT की ओर से भी लोगों में राष्ट्रीय भावना जगाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों  का आयोजन किया गया. इनमें से  हर घर तिरंगा अभियान  बेहद खास रहा. उन्होंने संस्थान के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कर्तव्य परायण बनने की सीख दी. उन्होंने कहा कि देश की प्रगति व समृद्धि के लिए हमें अपनी जिम्मेदारियों का एहसास होना चाहिए.  सामूहिक प्रयास से ही देश विकास के पथ पर अग्रसर होता है. उन्होंने कहा कि  की हमारे देश ने 75 वर्ष की  विकास यात्रा  में बहुत कुछ हासिल किया लेकिन अगले 25 वर्षों में  सभी क्षेत्रों में  नए आयाम स्थापित करने की कोशिश होनी चाहिए. 

ध्वजारोहण के पश्चात सभागार में  रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन 4आयोजित किए गए.  राष्ट्रीय कवि एवं ICAT के हिंदी सलाहकार कुशल कुशवाहा ने अपने ओजस्वी काव्यपाठ की प्रस्तुति से पूरा सभागार तिरंगामय कर दिया। 

उनके उपरांत “आज तिरंगे से अम्बर रंग तरंगित” विषय पर एक  शानदार कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसका हिंदी समिति के सदस्य पवन ठाकुर ने कुशल संचालन किया। कविता प्रतियोगिता के प्रतिभागी प्रवीण ओझा को नायक मंडल की ओर से विजयी घोषित किया गया। 

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन 5सांस्कृतिक कार्यक्रम में देशभक्ति गीतों पर  आधारित गायन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया. इसमें सोनम इनॉक जॉर्ज को विजयी घोषित किया गया। 

इस अवसर पर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता  भी आयोजित की गई. इसमें छोटे छोटे बच्चों ने क्रांतिकारियों के परिधान धारण कर स्वतंत्रता आंदोलन के महान सेनानियों की याद दिला दी. इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन 6

स्वच्छता सेनानियों के रूप में  प्रतियोगिता में  हिस्सा लेने वाली बच्चों  ने दर्शकों की तालियां जमकर बटोरी.  फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में अभिज्ञान को विजयी घोषित किया गया। कार्यक्रम के अंत में  कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें ऋतु  ने बाजी मारी. इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन 7

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: