मिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन

Font Size

-न्यूज़ पोर्टल   THEPUBLICWORLD.COM के गुरुग्राम कार्यालय में हुआ भव्य आयोजन 

-स्कूली बच्चों ने उल्लास व हर्ष के साथ फहराया राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और राष्ट्रगान गाकर सलामी दी

-समिति के दर्जनों प्रमुख सदस्य थे समारोह में मौजूद 

-प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें सभी बच्चों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया

गुरुग्राम। मिथिला दुर्गा पूजा समिति की ओर से देश की आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया । देश के प्रमुख न्यूज़ पोर्टल   THEPUBLICWORLD.COM  (दी पब्लिक वर्ल्ड . कोम )  के राजेंद्र पार्क, सेक्टर 105 गुरुग्राम स्थित कार्यालय में आयोजित समारोह में चीफ एडिटर सुभाष चौधरी और मिथिला समिति के सभी प्रमुख सदस्य शामिल हुए। इस अवसर पर मिथिला समिति के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बड़े उत्साह के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्रगान गाकर सलामी दी। देश की स्वतंत्रता से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें सभी बच्चों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

मिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन 2
स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए   THEPUBLICWORLD.COM  (दी पब्लिक वर्ल्ड . कोम )  न्यूज़ पोर्टल के चीफ एडिटर सुभाष चौधरी ने आजादी की लड़ाई में सर्वस्व न्योछावर करने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने उपस्थित बच्चों को स्वतंत्रता सेनानियों की गाथा के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी सहित सभी महान सेनानियों के योगदान की जानकारी दी ।

इस अवसर पर श्री चौधरी ने स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त और गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के महत्व के बारे में भी समझाया। उन्होंने मिथिला दुर्गा पूजा समिति के सभी सदस्यों और बच्चों को देश के ऐतिहासिक स्थलों, साइंस सेंटर, राष्ट्रीय संग्रहालय और राष्ट्रीय शहीद स्मारक जैसे प्रमुख संस्थानों का भ्रमण करने की भी सलाह दी। उनका कहना था की इससे देश के विकास के बारे में बच्चों का ज्ञान बढ़ता है. शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हुए वरिष्ठ पत्रकार ने सभी को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। सभी बच्चों ने उनके द्वारा स्वतंत्रता दिवस से संबंधित आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का बढ़-चढ़कर जवाब दिया। छोटे-छोटे भी राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत दिखे।मिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन 3

समारोह को मिथिला दुर्गा पूजा समिति के वरिष्ठ सदस्य संजीव ठाकुर ने भी संबोधित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान में सभी सदस्यों एवं परिवारों को सक्रियता से भूमिका अदा करने का आह्वान किया। उनका कहना था कि सामाजिक एकता से हम अपने समाज के विकास के लिए मजबूती से काम कर सकते हैं। इस मौके पर उन्होंने आने वाले 26 सितंबर से 5 अक्टूबर की भी समिति की ओर से आयोजित होने वाली भव्य दुर्गा पूजा की जानकारी दी और सभी से इसमें शामिल होने की अपील की। उन्होंने बताया कि मिथिला दुर्गा पूजा समिति की ओर से पिछले 9 वर्षों से लगातार दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है और इस बार दशम दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन भी धूमधाम से किया जाएगा।

मिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन 4समिति के प्रमुख सदस्य राजेश ठाकुर ने समारोह में शामिल सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज के विकास में ही देश का विकास भी निहित है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाल किला से दिए गए भाषण की याद दिलाते हुए सभी से राष्ट्रीय भावना के साथ एकजुट होकर काम करने की अपील की . उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हम सबको अपने महान पूर्वजों की याद दिलाता है जिनकी कुर्बानी और त्याग से हम आज आजाद भारत में जी रहे हैं. हमें अपनी वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों में भी इस भावना को लगातार भरते रहना चाहिए जिससे देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण बनाए रखें।

समारोह में समिति के मिथिला दुर्गा पूजा मैनेजमेंट कमेटी के प्रमुख सदस्य अशोक मिश्रा ने राष्ट्रीय और धार्मिक तिथियों पर विशेष आयोजन करने की सलाह दी . उन्होंने कहा कि इन आयोजनों के माध्यम से हम अपने बच्चों को भारतीय संस्कृति और परंपरा की जानकारी से अवगत कराते हैं। हमें अपने पूर्वजों के दिए हुए संस्कार को जीवित रखना है जिससे हमारी पहचान सदियों तक बनी रहेगी और हमारी पीढ़ी दर पीढ़ी अनुशासित व सुसंस्कृत भी रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने भाषण में जिस भारतीय संयुक्त परिवार की परंपरा की याद दिलाई है वह हम सबकी पहचान है। यह परम्परा हमें सहअस्तित्व का बोध कराता है जिससे हम मिलजुल कर रहते हैं. मिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन 5

दुर्गा पूजा मैनेजमेंट कमिटी के प्रमुख सदस्य विनोद कुमार ने भी इस अवसर पर अपना विचार व्यक्त किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के लिए  THEPUBLICWORLD.COM  का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि अपने व्यस्ततम जीवन में इस प्रकार के समारोह में शरीक होने के लिए समय अवश्य निकालना चाहिए. उनका कहना था कि हमारी कोशिश पूरे परिवार को ऐसे आयोजनों में शामिल करने की होनी चाहिए जिससे हमारी जानकारी भी समृद्ध होती है और आपसी भाईचारा भी बढ़ता है। उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों से दुर्गा पूजा में सक्रिय योगदान करने का आह्वान किया। उनका कहना था कि सामूहिक सहयोग से ही प्रतिवर्ष दुर्गा पूजा का भव्य और सफल आयोजन संभव होता रहा है। इस बार भी माता भगवती की दया बरसेगी और आयोजन सफल होगा।

मिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन 6
मिथिला दुर्गा पूजा समिति के कार्यालय सचिव अमरेश कुमार ने भी इस अवसर पर सामाजिक सहयोग को बढ़ावा देने पर बल दिया. उन्होंने सभी सदस्यों को समाज के विकास में रचनात्मक योगदान करने को जोरदार शब्दों में प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि वर्ष में 15 अगस्त , 26 जनवरी, होली, दुर्गा पूजा और दीपावली जैसे राष्ट्रीय एवं धार्मिक त्योहारों से संबंधित तिथियों में आपसी मेलजोल बढ़ाने की जरूरत है. इससे हम एक दूसरे को अपने-अपने क्षेत्रों में भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं जबकि बच्चों में पारिवारिक संस्कार का संचरण भी होता है। उन्होंने आने वाले 26 सितंबर से 5 अक्टूबर 2022 तक प्रस्तावित दुर्गा पूजा आयोजन में यथासंभव योगदान देने के लिए सभी सदस्यों से अपील की। उन्होंने याद दिलाया कि इस आयोजन में मिथिला दुर्गा पूजा समिति से संबंधित परिवारों की महिला सदस्यों का भी योगदान बड़ा महत्वपूर्ण होता है.  उनके योगदान के बिना यह आयोजन सफल नहीं हो सकता . सभी महिला सदस्यों से भी दुर्गा पूजा में बढ़-चढ़कर जिम्मेदारी निभाने कामिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन 7 आह्वान किया।

समिति के मुख्य यजमान मिथिलेश कुमार (बबलू जी) ने अपने संबोधन में समाज सेवा पर बल दिया . उन्होंने कहा कि सामाजिक उत्थान से ही देश का उत्थान संभव है.  हम सभी पिछले एक दशक से भी अधिक समय से आपस में सद्भाव से जुड़े हुए हैं और एक दूसरे के सुख दुख में भी शामिल होते हैं। यही हमारी संस्कृति है.  इसे अपने बच्चों में भी आगे बढ़ाने की जरूरत है। उनका कहना था कि राष्ट्रीय और धार्मिक पर्व दोनों का सामूहिक आयोजन जरूरी है जो हमें संवेदनशील और रचनात्मक बनाता है।

मिथिला दुर्गा पूजा समिति ने आजादी के 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण कार्यक्रम का भव्य आयोजन 8इस भव्य आयोजन में समिति के सक्रिय सदस्य शंकर कुमार,अमित कुमार झा ,अंशु कुमार और शान्तनू ठाकुर सहित दर्जनों सदस्य एवं स्कूली बच्चे शामिल हुए। बच्चों में मिठाइयां और टाफी बांटी गई . सभी अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए हर्ष और उल्लास से लवरेज थे. उनमें राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने का उमंग देखते ही बन रहा था.

You cannot copy content of this page