दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल का केंद्र सरकार से सवाल-आजादी के 75 साल में कई देश आगे निकल गए, भारत क्यों पिछड़ा ?

Font Size

नई दिल्ली : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला जारी है. आज उन्होंने एक बार फिर मोदी सरकार से बड़ा सवाल पूछा है. उन्होंने कहा कि भारत में दुनिया में सबसे मेहनती लोग है. इंटेलिजेंट भी हैं. भारत में नदियां है, पहाड़ हैं , दुनिया के सबसे इंटेलिजेंट लोग भारत में पैदा हुए. हमारे पास दुनिया के सभी क्षेत्रों में बेस्ट एंप्लाई है. आजादी के 75 साल में भारत से कई देश आगे निकल गए. सिंगापुर, जापान, जर्मनी  भी आगे निकल गया, हमारा भारत पीछे क्यों रह गया ?

सीएम अरविंद केजरीवाल रविवार को दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में दिल्ली सरकार द्वारा हर हाथ तिरंगा कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे. केजरीवाल ने देश के अमर शहीदों को याद करते हुए कहा कि मैं खासकर दो स्वतंत्रता सेनानियों का जिक्र करना चाहूंगा. एक डॉ अंबेडकर, जिन्होंने पूरी ज़िंदगी संघर्ष किय. एक गरीब परिवार से निकले थे.

आजादी के लिए लड़े और दबे कुचले गरीबों का हक दिलाने के लिए लड़े. दो दो डॉक्टरेट किया और दुनिया का बेहतरीन संविधान दिया. आज हम जिस तरह का भारत देख रहे हैं, बराबरी का अधिकार मिला, फंडामेंटल राइट्स मिले यह उन्हीं की वजह से है. दूसरे भगत सिंह थे. उन्होंने कहा कि आज 23 साल की उम्र में कोई इंजीनियरिंग कर रहा होता है, कोई गर्लफ्रेंड ढूंढ रहा होता है. लेकिन भगत सिंह ने 23 साल की उम्र में देश के लिए कुर्बानी दी.

केजरीवाल ने कहा कि 75 साल की आजादी के इस मौके पर एक प्रश्न मन में उठता है. हमने 75 साल में काफी प्रगति की, लेकिन कई देश भारत से आगे निकल गए. सिंगापुर हमसे 15 साल बाद आज़ाद हुआ, जापान द्वितीय विश्व युद्ध में बर्बाद हो गया था, जर्मनी भी तहस नहस हो गया था, लेकिन सब हमसे आगे निकल गए. भारत के लोग दुनिया में सबसे इंटेलिजेंट और मेहनती हैं फिर भी हम पीछे क्यों रह गए.

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: