पांच गावों को स्मार्ट बनाने के लिए जिला प्रशासन व के.आर मंगलम विश्वविद्यालय के बीच एमओयू

Font Size

-एमओयू के तहत गांवों में रोजगार सृजन, बुनियादी ढांचे का विकास, स्वास्थ्य और स्वच्छता सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों में सुधार के लिए सहयोग करेगी विश्विद्यालय की टीम

गुरुग्राम, 08 अगस्त। जिला के गांवों में उपलब्ध सुविधाओं में आवश्यक सुधार के लिए जिला प्रशासन को निरंतर सामाजिक संस्थाओं का सहयोग मिल रहा है। इसी क्रम में जिला के पांच गांव नामतः घामड़ोज, गढ़ी बाजीदपुर, बेरका, लाखुवास व खरोदा में उपलब्ध सुविधाओं में आवश्यक सुधार सहित उपरोक्त गांवो को स्मार्ट गांव बनाने के उद्देश्य से आज लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में जिला प्रशासन व के.आर मंगलम विश्वविद्यालय के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।

जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने विश्वविद्यालय के साथ हुए एमओयू पर हस्ताक्षर करने के उपरांत बताया कि विश्वविद्यालय के साथ हुए एमओयू के तहत के.आर मंगलम विश्वविद्यालय के विद्यार्थी जिला के उपरोक्त पांच गांवो में सर्वे, डेटा कलेक्शन, स्वास्थ्य और स्वच्छता, लिंग संवेदीकरण, बुनियादी ढांचे के विकास, रोजगार सृजन की गतिविधियों, वृक्षारोपण सहित इन गांवों को स्मार्ट बनाने की प्लानिंग पर कार्य करेंगे। इसके साथ साथ विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण, शिक्षण और अनुसंधान कार्यक्रम के तहत ग्रामीण उत्थान के लिए चलाई जा रही केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार की विभिन्न स्कीमों में गांव की वास्तविक व भौगोलिक स्थिति के अनुसार आवश्यक सुधार के लिए अपने सुझाव भी प्रस्तुत करेंगे।

डीसी श्री यादव ने कहा कि विश्विद्यालय के साथ हुए करार के तहत विद्यार्थी उपरोक्त गांवो के सीमांत किसानों, कमजोर वर्गों और एससी-एसटी की रोजगार क्षमता बढ़ाने की दिशा में कार्य करते हुए उन्हें स्टार्टअप, इनोवेटिव और उद्यमिता कार्यक्रम के बारे में भी जागरूक करेंगे। इसके साथ ही विश्विद्यालय की टीम हेल्थ केयर, ग्रीन डेवलोपमेन्ट अमृत सरोवर के विकास की दिशा में कार्य करते हुए गांवो में विभिन्न कार्यों के लिए आधुनिक तकनीक के बारे में जागरूक करने के साथ साथ गांवो की बुनियादी सेवाओं को बढ़ाने में भी अपना योगदान देगी।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर श्री सी.एस दुबे ने उपायुक्त को विश्वविद्यालय की अन्य गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय की टीम “हर घर तिरंगा” अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए 13 अगस्त को घामड़ोज टोल पर तिरंगा वितरण का कार्यक्रम आयोजित करेगी। इसके साथ साथ उपरोक्त पांच गांव में पांच सौ पौधारोपण का कार्य भी किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा गांव घामड़ोज पर तैयार की गई अपनी सर्वे रिपोर्ट भी उपायुक्त के समक्ष प्रस्तुत की।

इस अवसर पर के.आर मंगलम विश्विद्यालय के रजिस्टर डॉ प्रवीण महाजन, प्रोफेसर डॉ तानिया गुप्ता, डॉ मीना भंडारी सहित विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी ओमप्रकाश भी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page