पीएम मोदी ने वलसाड में नव निर्मित श्रीमद राजचंद्र अस्पताल का उद्घाटन किया

Font Size

वलसाड :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Narendra Modi ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्रीमद राजचंद्र मिशन, धर्मपुर की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया . उन्होंने गुजरात के वलसाड जिले में श्रीमद राजचंद्र अस्पताल का उद्घाटन किया जिसकी लागत करीब 200 करोड़ रुपए है। अत्याधुनिक चिकित्सा वाले बुनियादी ढांचे के साथ 250 बिस्तरों वाला यह मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल लोगों को विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने श्रीमद राजचंद्र पशु चिकित्सालय की भी आधारशिला रखी.  150 बिस्तरों वाले इस अस्पताल को लगभग 70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया जायेगा। अस्पताल में शीर्ष श्रेणी की सुविधायें एवं पशु चिकित्सकों और सहायक कर्मचारियों की एक समर्पित टीम मौजूद होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने गुजरात के वलसाड में श्रीमद राजचंद्र सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वूमेन की भी आधारशिला रखी.  इसका निर्माण 40 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा।

इस मौके पर अपने संबोधन में प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि  मुझे हमेशा बहुत खुशी होती है कि पूज्य गुरुदेव के नेतृत्व में श्रीमद् राजचंद्र मिशन, गुजरात में ग्रामीण आरोग्य के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य कर रहा है. आज़ादी के अमृत महोत्सव में देश अपनी उन संतानों को याद कर रहा है, जिन्होंने भारत को गुलामी से बाहर निकालने के लिए प्रयास किए।

उन्होंने कहा कि श्रीमद् राजचंद्र जी ऐसे ही संत थे जिनका एक विराट योगदान इस देश के इतिहास में है. श्रीमद् राजचंद्र जी तो शिक्षा और कौशल से बेटियों के सशक्तिकरण के बहुत आग्रही थे। उन्होंने बहुत कम आयु में ही महिला सशक्तिकरण पर गंभीरता से अपनी बातें रखीं.

प्रधान मंत्री ने कहा कि देश की नारीशक्ति को आज़ादी के अमृतकाल में राष्ट्रशक्ति के रूप में सामने लाना हम सभी का दायित्व है। केंद्र सरकार आज बहनों-बेटियों के सामने आने वाली हर उस अड़चन को दूर करने में जुटी है, जो उसे आगे बढ़ने से रोकती है.  आज भारत स्वास्थ्य की जिस नीति पर चल रहा है उसमें हमारे आसपास के हर जीव के आरोग्य की चिंता है। उन्होंने कहा कि भारत मनुष्य-मात्र की रक्षा करने वाले टीकों के साथ ही पशुओं के लिए भी राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चला रहा है.

You cannot copy content of this page