आईपी सम्मान 2021 व 2022 व डब्ल्यूआईपीओ पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित

Font Size

नई दिल्ली :  राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सम्मान 2021 व 2022, और विभिन्न श्रेणियों में डब्ल्यूआईपीओ पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सम्मान निम्नलिखित को मान्यता देने और पुरस्कृत करने के लिए दिए जाते हैं:

  1. ऐसे व्यक्तियों, कंपनियों, अनुसंधान एवं विकास संस्थानों, शैक्षणिक संस्थानों, एमएसएमई, स्टार्ट-अप और संगठनों को आईपी निर्माण और आईपी के वाणिज्यिकरण में उनके योगदान के लिए, जिन्होंने देश की बौद्धिक पूंजी का उपयोग करने और रचनात्मकता व इनोवेशन को बढ़ावा देने वाला एक आईपी इकोसिस्टम बनाने में योगदान दिया है; और
  2. उन कानून प्रवर्तन एजेंसी को जिन्होंने आईपी कानूनों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया और एक स्वस्थ आईपी इकोसिस्टम निर्मित किया।

राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सम्मान 2021 व 2022, और डब्ल्यूआईपीओ पुरस्कारों के लिए विभिन्न श्रेणियों में आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं:

  1. पेटेंट आवेदन, अनुदान और वाणिज्यिकरण के लिए शीर्ष भारतीय व्यक्ति। बच्चा (<18 वर्ष) और थर्ड जेंडर भी अब शामिल।
  • पेटेंट आवेदन, अनुदान और वाणिज्यिकरण के लिए शीर्ष भारतीय शैक्षणिक संस्थान
  • पेटेंट आवेदन, अनुदान और वाणिज्यिकरण के लिए शीर्ष अनुसंधान एवं विकास संस्थान/संगठन
  • भारत में पेटेंट आवेदन, अनुदान और वाणिज्यिकरण के लिए टॉप पब्लिक लिमिटेड कंपनी / प्राइवेट लिमिटेड कंपनी
  1. निर्माण क्षेत्र
  2. अन्य
  • पेटेंट आवेदन, अनुदान और वाणिज्यिकरण के लिए शीर्ष भारतीय निजी कंपनी (एमएसएमई)
  • बौद्धिक संपदा ​​आवेदन, (अनुदान/पंजीकरण) और वाणिज्यिकरण के लिए शीर्ष स्टार्ट-अप
  • डिजाइन के लिए शीर्ष भारतीय कंपनी/संगठन
  • भारत और विदेशों में ग्लोबल ब्रांड बनाने वाली शीर्ष भारतीय कंपनी
  • आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन वोटिंग के माध्यम से पब्लिक ओपिनियन पोल द्वारा पांच (05) श्रेणियों में से प्रत्येक में भारत में सबसे लोकप्रिय भौगोलिक संकेत (जीआई) का आगाज
  • देश में बौद्धिक संपदा के प्रवर्तन के लिए सर्वश्रेष्ठ पुलिस इकाई (एक आयुक्तालय में जिला/क्षेत्र)
  • आईपी ​​के पोषण के लिए सर्वश्रेष्ठ इनक्यूबेटर

आवेदकों को 31/08/2022 को या उससे पहले https://ipindia.gov.in/newsdetail.htm?816/ पर उपलब्ध निर्धारित आवेदन प्रपत्रों में विवरण प्रस्तुत करना आवश्यक है। आवेदन इलेक्ट्रॉनिक रूप से इस ई-मेल पते पर भेजे जाएंगे: ipawards.ipo[at]gov[dot]in और डाक द्वारा इस पते पर: डॉ सुनीता बेटगेरी, पेटेंट और डिजाइन सहायक नियंत्रक, बौद्धिक संपदा भवन, एसएम रोड, एंटॉप हिल, मुंबई-400037 (फोन नंबर: 022-24144127)

ये सम्मान 2009 से दिए जा रहे हैं। इस सम्मान में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। इसे 15 अक्टूबर 2022 को भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम (दिवंगत) की जयंती पर पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क महानियंत्रक कार्यालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वाणिज्य और उद्योग मंत्री द्वारा प्रदान किया जाएगा।

You cannot copy content of this page