‘फिट इंडिया क्विज’ अब नेशनल राउंड में पहुंचा : 36 स्कूल इस शीर्ष सम्मान के मुकाबले में

Font Size

पूरे भारत के 36 स्कूल अब इस शीर्ष सम्मान और बड़े नकद पुरस्कार को जीतने के लिए मुकाबला कर रहे हैं

नेशनल राउंड में मुंबई के पीजी गरोडिया स्कूल के तनय गौतम शेठ और आकाश विश्वनाथ महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं

केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मुंबई में फिट इंडिया क्विज के राज्य स्तरीय विजेताओं को सम्मानित किया

नई दिल्ली : फिट इंडिया क्विज 2021 का नेशनल राउंड शुरू हो चुका है। 36 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के राज्य स्तरीय विजेता अब ये शीर्ष सम्मान और बड़े नकद पुरस्कार जीतने के लिए मुकाबला कर रहे हैं।

फिट इंडिया क्विज प्रतियोगिता के अंतिम चरण में हिस्सा लेने के लिए 72 प्रतियोगी छात्र अब अपने शिक्षकों के साथ मुंबई पहुंचे हुए हैं। इस क्विज के नेशनल राउंड्स का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स और राष्ट्रीय टेलीविजन पर किया जाएगा। इसे भारतीय खेल प्राधिकरण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के सोशल मीडिया चैनलों पर भी वेबकास्ट किया जाएगा।

पीजी गरोडिया स्कूल (आईसीएसई), मुंबई के तनय गौतम शेठ और आकाश विश्वनाथ महाराष्ट्र से इस नेशनल राउंड में मुकाबला करेंगे। (अन्य राज्यों के प्रतियोगियों की सूची संलग्न)

फिट इंडिया क्विज 2021 के नेशनल राउंड में जीतने वाले स्कूल को पुरस्कार में 25 लाख रुपये की बड़ी राशि मिलेगी और छात्रों की विजेता टीम को 2.5 लाख रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा (1.25 लाख प्रत्येक को)।

प्रथम उपविजेता को 15 लाख (स्कूल के लिए) और 1.5 लाख (प्रत्येक छात्र को 75,000 रुपये), और द्वितीय उपविजेता को 10 लाख (स्कूल के लिए) और 1 लाख (प्रत्येक छात्र को 50,000 रुपये) प्राप्त होंगे।

नेशनल राउंड में निम्नानुसार क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल होंगे।

क्वार्टर फाइनल

• 36 टीमों को 3-3 टीमों के 12 समूहों में बांटा जाएगा। 3 टीमें एक दूसरे के साथ मुकाबला करेंगी और हर समूह से टॉप टीम (कुल 12 टीमें) सेमीफाइनल राउंड में जाएगी।

• शेष 24 टीमों में से 4 सर्वश्रेष्ठ उपविजेता टीम भी सेमीफाइनल राउंड में जाएंगी।

• इस प्रकार कुल 16 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सेमीफाइनल

• सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली 16 टीमों को 4-4 टीमों के 4 समूहों में बांटा जाएगा। प्रत्येक समूह में जो जीतेगा वो नेशनल फाइनल राउंड में जाएगा, जिसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा।

फाइनल

• फिट इंडिया क्विज में भारत का नंबर 1 स्कूल होने का शीर्ष स्थान प्राप्त करने के लिए 4 टीमें मुकाबला करेंगी।

 

स्टेट राउंड चैंपियंस

केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कल शाम मुंबई में 36 स्कूलों के उन 72 छात्रों को सम्मानित किया, जिन्होंने स्टेट राउंड में जीत हासिल की थी। इन राज्य स्तरीय विजेताओं को 99 लाख रुपये जितनी राशि पुरस्कार में दी गई।

360 स्कूलों ने इन स्टेट राउंड्स में हिस्सा लिया था जो फरवरी और मार्च, 2022 के महीनों के दौरान आयोजित हुए थे। स्टेट राउंड में से 36 टीमों (प्रत्येक टीम में दो छात्र) और उनके स्कूल प्रतिनिधियों को पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया। प्रत्येक स्कूल को 2,50,000 रुपये और दो छात्रों में प्रत्येक को 12,500 रुपये दिए गए।

इन छात्रों को संबोधित करते हुए मंत्री महोदय ने कहा, “फिट इंडिया क्विज, फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देगा। खेल और फिटनेस के बारे में जागरूकता पैदा करेगा। इससे स्वस्थ और फिट भारत का निर्माण होगा, जो कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी का विजन रहा है।” उन्होंने कहा, “आप में से हर कोई अब खेल और फिटनेस का एक राजदूत है।” उन्होंने छात्रों से यह भी कहा कि वे फिट इंडिया मोबाइल ऐप पर भी इस बारे में प्रचार करें।

‘फिट इंडिया क्विज’ के बारे में

भारत में खेलों के समृद्ध इतिहास के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से फिट इंडिया क्विज शुरू किया गया था। शुरुआती राउंड्स में इसमें 36,299 छात्रों की भागीदारी देखी गई जहां राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित प्लेटफॉर्म पर 13,500 स्कूलों ने ऑनलाइन मुकाबला किया।

इसमें से चुने गए 360 स्कूलों ने स्टेट राउंड में भाग लिया। राज्य स्तरीय क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल राउंड की एक श्रंखला के बाद, नेशनल फाइनल्स में भाग लेने के लिए 36 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के फाइनलिस्ट चुने गए हैं।

फाइनलिस्टों की पूरी सूची यहां पाई जा सकती है।

You cannot copy content of this page