हर जिले में खोली जाएगी हरको बैंक की शाखा : मुख्यमंत्री

Font Size

पैक्स की कार्यप्रणाली को किया जाएगा कम्प्यूटराईजड

सर्वप्रथम कम्प्यूटराईजड हुई पंचकूला की कनौली पैक्स

चंडीगढ़, 11 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सरकारी विभागों की कार्यप्रणाली को ऑनलाइन करने के अपने विजन को आगे बढ़ाते हुए एक अति महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पैक्स की कार्यप्रणाली को चरणबद्ध तरीके से कम्प्यूटराईजड करने के निर्देश दिए हैं ।

मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा स्टेट को-ओपरेटिव अपेक्स बैंक (हरको) की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हरको बैंक की शाखा प्रदेश के हर जिले में खोलने की संभावना तलाशी जाएं। इसके लिए यदि नियमों में संशोधन करना पड़े तो किया जाए। वर्तमान में हरको बैंक की चंडीगढ़ तथा पंचकूला में दो ही जगह शाखाएं हैं बाकि यह बैंक जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक की शाखाओं का नियंत्रण रखता है। बैठक में इस बात की भी जानकारी दी गई कि पैक्स का सीधा हरको बैंक से लिंक नहीं होता। प्रदेश में लगभग 700 पैक्स हैं, जो ग्रामीण स्तर पर बनी हुई हैं। वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि पंचकूला जिले की कनौली पैक्स में पूरा कार्य कम्प्यूटराईजड हो चुका है और शीघ्र 62 और पैक्स को कम्प्यूटराईजड करने की प्रक्रिया जारी है। 30 नवम्बर, 2022 तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पैक्स के कर्मचारियों का वेतन भी सेंट्रलाइज किया जाए और सरकार की तरफ से इसकी व्यवस्था की जाए। पैक्स पर एकाधिकार को खत्म करने के लिए इसी की तर्ज पर गांव में पढ़-लिखे युवा किसानों से बातचीत कर ग्राम स्तर पर ग्राम कृषि प्राथमिक सहकारी समितियां (वैक्स) बनाई जाएं और इनका पंजीकरण को-ओपरेटिव सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत किया जाएगा और किसान ही इन वैक्स का संचालन करें।

 

फसली ऋण को बुआई व कटाई से जोड़ा जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को फसली ऋण बुआई के समय उपलब्ध करवाया जाए और वह भी तीन किस्तों में जब उसे खेत तैयार करने के लिए बीज, जुताई व खाद के साथ-साथ मजदूरी देने की आवश्यकता होती है। ऋण रिकवरी को कटाई सीजन से जोड़ा जाए ताकि किसान अपनी फसल बेचकर समय पर ऋण की अदायगी कर सकें। समय पर अदायगी करने वाले किसानों को एक प्रतिशत का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना’ के तहत स्वीकृत आवेदनों पर तत्परता से ऋण उपलब्ध करवाए जाएं।

बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद, रजिस्ट्रार, को-ओपरेटिव सोसाइटी हरियाणा, श्रीमती गीता भारती, संयुक्त-रजिस्ट्रार, सुश्री पूनम नारा, हरको बैंक के चेयरमैन, श्री अरविन्द यादव, प्रबंध निदेशक श्री राहुल उप्पल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page