सहकारिता मंत्री के नेतृत्व में छ: सदस्यीय दल पहुंचा जर्मनी और इटली के दौरे पर

Font Size

प्रतिनिधिमंडल खाद्यान्नों की खरीद प्रणाली व खाद्यान्न के भंडारण के लिए कृषि-भंडार और साइलो से संबंधित उभरती प्रौद्योगिकियों का अध्ययन करेगा

आयातकों के साथ बैठकें करेंगे मंत्री और टीम के सदस्य

चंडीगढ़, 2 जुलाई :  हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल के नेतृत्व में छ:  सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल इटली और जर्मनी के दौरे पर है। इस यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल खाद्यान्न की खरीद प्रणाली का अध्ययन करेगा और खाद्यान्न के भंडारण के लिए कृषि-भंडार तथा साइलो से संबंधित उभरती प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी हासिल करेगा। इसके अलावा, प्रतिनिधमंडल खाद्यान्न के इच्छित आयातकों के साथ व्यावसायिक बैठकें भी करेगा। प्रतिधिमंडल में विधायक श्री दीपक मंगला, हैफेड के अध्यक्ष श्री कैलाश भगत, हैफेड के प्रबंध निदेशक ए श्रीनिवास, सहकारिता विभाग की उप सचिव शिवजीत भारती, हैफेड के महाप्रबंधक अरुण कुमार आहूजा शामिल हैं।

सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार ने गेहूँ को वैज्ञानिक रूप से ढक़े हुए भंडारण स्थान में ही स्टोर करने पर बल दिया है। ढक़े हुए पारंपरिक भंडारण स्थानों की कमी के कारण साइलो एक सुरक्षित, किफायती और लाभदायक तरीका है। साइलो को भूमि के उचित उपयोग और खाद्यान्नों की गुणवत्ता को प्रभावित किए बिना लंबी अवधि के लिए इनके बेहतर संरक्षण हेतू डिज़ाइन किया गया है।

मिलान, इटली में काउंसलेट जनरल ऑफ़ इंडिया टी अजंगला जमीर के साथ प्रतिनिधिमंडल ने आज उत्तरी इटली में साइलो प्रौद्योगिकी निर्माण केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हरियाणा में भी समान संरचनाओं की स्थापना में सहयोग के क्षेत्रों की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया।

सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल के नेतृत्व में हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति एवं विपणन संघ लिमिटेड (हैफेड) राज्य के किसानों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इटली और जर्मनी के दौरे पर गया है, ताकि विकसित देशों द्वारा अपने कृषक समुदायों के लिए उपयोग की जा रही नवीनतम तकनीकों को हरियाणा के किसानों के साथ साझा कर सकें।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: