आईएमटी सोहना बनेगा इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी का डेस्टिनेशन : सुनील शर्मा , चीफ कार्डिनेटर, इंडस्ट्री

Font Size
  • एचएसआईआईडीसी ने तैयार की महत्वकांक्षी योजना

– एच एस आई आई डी सी के चीफ कॉर्डिनेटर, इंडस्ट्री ने उद्योगपतियों के साथ की बैठक, उद्योगपतियो ने दिखाई उत्साहजनक रूचि

सुभाष चौधरी

गुरूग्राम, 23 जून। आईएमटी सोहना को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी इंडस्ट्री के लिए डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की महत्वकांक्षी योजना हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) ने तैयार की है। औद्योगिक विकास निगम द्वारा लगभग 1500 एकड़ भूमि पर आईएमटी सोहना विकसित की जा रही है जोकि केएमपी एक्सप्रेस-वे के नज़दीक है । यही नहीं, आईएमटी सोहना वाली भूमि दिल्ली-मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेस-वे से भी मात्र 9 किलोमीटर की दूरी पर है। यह भूमि दिल्ली-मुंबई डेटिकेटिड फ्राइट कॉरिडोर से भी चार किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

पलवल-कुण्डली ओरबिटल रेल कोरिडोर आईएमटी सोहना के अंदर से होकर गुजर रहा है। आईएमटी सोहना की 1500 ऐकड़ भूमि में से 500 ऐकड़ भूमि को इलैक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चर क्लस्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है तथा इस दिशा में काम करते हुए 178 ऐकड़ भूमि मेसर्स एटीएल बैटरी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेटिड लिमिटेड को अलॉट की जा चुकी है। इस कंपनी ने साईट पर निर्माण गतिविधियां भी शुरू कर दी हैं और 10 हजार करोड़ रूपए की कुल परियोजना लागत में से लगभग 1150 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है।


एचएसआईआईडीसी की महत्वकांक्षी योजना को लेकर चीफ कॉर्डिनेटर इंडस्ट्रीज सुनील शर्मा ने उद्योग जगत से जुडे़ जाने-माने उद्योगपतियों के साथ गुरुग्राम के उद्योग विहार स्थित निगम कार्यालय में बैठक की।

इस बैठक में मुख्य रूप से एटीएल बैटरी, ल्यूमैक्स, टीडीके, टौरगस टेक्नोलॉजीज, अलाइट एयरफ्लो, विंडसॉर टेक्नोलॉजीज, ल्यूमिनस, सूकॉम, डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स तथा वीवीडीएन आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। चीफ़ कोऑर्डिनेटर ने बैठक में योजना को लेकर अपना विजन उनके समक्ष रखा और हरियाणा सरकार द्वारा उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताते हुए भविष्य की रूपरेखा रखी।

श्री शर्मा के अनुसार बैठक में उपस्थित उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने उत्साहजनक रूचि दिखाई। उनमें से कई उद्यमियों ने वहाँ पर अपने नए उद्यम स्थापित करने की इच्छा भी जताई है। टौरगस टेक्नोलॉजीज से कर्नल बलविंदर ने भारत सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई अग्निपथ योजना के बारे में भी चर्चा करते हुए अवगत करवाया कि इस योजना से उद्योगों को लाभ होगा और उन्हें प्रशिक्षित, भरोसेमंद और अनुशासित मनपॉवर की उपलब्धतता होगी।

बैठक में उपस्थित उद्योगों से आए अन्य प्रतिनिधियों ने भी कर्नल बलविंदर के विचारों पर सहमति जताई । सुनील शर्मा ने बताया कि एचएसआईआईडीसी जल्द ही इंडस्ट्री लीडर्स तथा हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक और बैठक करने की योजना बना रहा है।

You cannot copy content of this page