कोरोना संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर डीसी ने की स्वास्थ्य विभाग की जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक

Font Size

– बड़े आयोजनों की अनुमति देने में स्वास्थ्य विभाग की सहमति भी लेने का निर्णय 

-उपायुक्त ने सिविल सर्जन की संस्तुति पर शहर में पांच स्थानों पर कंटेन्मेंट जोन बनाने के दिए आदेश

गुरुग्राम, 21 जून। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रसार के चलते जिला में बड़ी सभाओं व अन्य आयोजनों के लिए मंजूरी देते समय ज़िला प्रशासन अब स्वास्थ्य विभाग की सहमति भी लेगा। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि अगर वे निकट समय में कोई भी बड़ा आयोजन या सभा का प्लान कर रहे हैं तो वे कोविड नियमों का अवश्य ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि जिला में बढ़ते कोरोना प्रसार के चलते नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। वे आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिला टास्क फोर्स बैठक को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त की अध्यक्षता में यह बैठक लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित की गई थी।

डीसी श्री यादव ने बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव से जिला में कोरोना के मौजूदा हालात की विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरान्त कहा कि कोविड 19 की सभी लहर में अपने बेहतर प्रबंधन के चलते गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रसाशन ने पूरे देश में एक श्रेष्ठ मिसाल पेश की थी। ऐसे में जिला में प्रतिदिन कोरोना केसों में हो रही बढ़ोतरी एक गंभीर विषय है जिसको ध्यान में रखते हुए हमें शुरुआती स्तर पर ही सख्त कदम उठाने होंगे। उन्होनें कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो गुरुग्राम जिला का पॉजिटिविटी रेट पूरे उत्तर भारत के बड़े शहरों में सबसे अधिक है, जोकि पूरे जिले के लिए खतरे की घंटी है। उन्होंने कहा कि उनके स्तर पर सभी सरकारी कार्यालयों के कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए गए है कि वे अपने यहाँ कार्यरत सभी कर्मचारियों का कोविड टीकाकरण का डेटा उनके कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें।

-डीसी ने सिविल सर्जन की संस्तुति पर शहर में पांच स्थानों पर कंटेन्मेंट जोन बनाने के दिए आदेश

बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि जिला में कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए जिन स्थानों पर केस ज्यादा पाये जा रहे हैं, उन हॉटस्पॅाट स्थानों का चयन करते हुए वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने उपायुक्त को कंटेनमेंट जोन बनाने के स्थानों की जानकारी देते हुए बताया कि सुशांत लोक वन के आईवीवाई अपार्टमेंट के ब्लॉक ए के टावर डी, सेक्टर 57 स्थित अलोहा अपार्टमेंट के टावर बी4, सेक्टर 58 स्थित ग्रैंड आर्क स्पेक्टिय के डी ब्लॉक व डीएलएफ फेज 3 टी ब्लॉक में तीन- तीन कोरोना पॉजिटिव केस है। वहीं सेक्टर 28 स्थित शीबा अपार्टमेंट में चार पॉजिटिव केस है। उपायुक्त श्री यादव ने उपरोक्त चिन्हित स्थानों पर कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई संस्तुति पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए सिविल सर्जन द्वारा बताए सभी पांच स्थानों पर कंटेन्मेंट जोन बनाने के आदेश देते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों के साथ-साथ अन्य सामान्य लोगों को मास्क, सैनिटाइजेशन सहित शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखना होगा।

-पीएसए प्लांट्स का ड्राई रन करें निजी अस्पताल : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ यादव ने बैठक में बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्तर पर बेहतर तैयारिया की गई हैं। इसी क्रम में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए विभाग ने अपने सभी पीएसए प्लांट्स का 24 घण्टे का ड्राई रन भी किया है। उन्होंने बैठक में उपस्थित निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों से कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरह वे भी अपने यहां स्थापित पीएसए प्लांट्स का एक दिन का ड्राई रन करना सुनिश्चित करें ।साथ ही यह भी देखे की उनके यहां मौजूद सभी बेड्स पर ऑक्सीजन की सप्लाई के साथ ही वैकल्पिक रूप में क्या व्यवस्था की गई है।

बैठक में उपायुक्त ने जिला में चलाए जा रहे बूस्टर डोज़ वैक्सिनेशन व कोविड टैस्टिंग अभियान की समीक्षा करने उपरान्त उपस्थित सभी निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिला में कोविड पॉजिटिव केसों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, ऐसे में कोविड से बचाव के नियमों को पुनः लागू किया जा सकता है। यह तभी संभव है जब हमारे पास जिला की कोविड परिस्थितियों का सही डाटा उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि सभी निजी अस्पताल अपने संस्थान में आने वाले लोगों व कार्यरत स्टाफ की भी समय समय पर जांच करते रहे ताकि स्वास्थ्य विभाग को जिला में कोविड प्रभावित केसों की सही जानकारी मिल सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह, उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश, डॉ केशव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण व निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page