अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस : कोच्चि में : राजमार्ग और नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल डॉ. वी.के. सिंह

Font Size

कोच्चि में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) कार्यक्रम का नेतृत्व सड़क परिवहन, राजमार्ग और नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. वी.के. सिंह करेंगे

नई दिल्ली : कोच्चि 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) समारोह के हिस्से के रूप में, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन में देशभर में 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस आयोजित करने के सरकार के निर्णय का अनुपालन करते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

इस भव्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल – परेड ग्राउंड नजदीक, सेंट फ्रांसिस चर्च, फोर्ट कोच्चि (केरल) में जोर शोर से प्रबंध किए जा रहे हैं। वरिष्ठ योग प्रशिक्षक डॉ. जयदेव की देखरेख में 21 जून को प्रात: 5:30 बजे से योग सत्र आयोजित किया जाएगा।

 

इस वर्ष के अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम स्वयं प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में कर्नाटक के मैसूरु पैलेस में मनाया जाएगा। केरल में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम दो प्रतिष्ठित स्थानों- तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में मनाया जा रहा है। कोच्चि में आयोजित कार्यक्रम का नेतृत्व सड़क परिवहन, राजमार्ग और नागर विमानन राज्य मंत्री, जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ वी.के. सिंह करेंगे।

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय है “मानवता के लिए योग”। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने अपना यह संदेश दिया है कि योग का यह विषय स्‍पष्‍ट रूप से यह चित्रण करता है कि योग ने किस प्रकार कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों के कष्टों को कम करके मानवता की सेवा की है। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड ठीक होने के बाद भी योग दया और करुणा के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने में मदद करेगा तथा पूरी दुनिया में एकता की भावना को बढ़ावा देगा।

योग स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रस्‍तुत करता है जो प्रत्येक योगिक गतिविधि लचीलेपन, शक्ति, संतुलन और सद्भाव को प्राप्त करने की कुंजी है।

कोच्चि में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विभिन्न प्रतिष्ठित कॉलेजों के छात्र, योग प्रशिक्षक, जनप्रतिनिधि तथा राज्य और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कोच्चि के लोग भी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में 500 से अधिक सदस्यों के शामिल होने का अनुमान हैं।

*.*.*.

You cannot copy content of this page