Agnipath protest : बसपा सुप्रीमो मायावती ने सेना भर्ती की अग्निपथ योजना का विरोध करने का ऐलान किया

Font Size

लखनऊ : केंद्र सरकार की ओर से सेना में भर्ती के लिए नई स्कीम अग्निपथ शुरू करने की घोषणा का बहुजन समाज पार्टी प्रमुख, मायावती ने प्रबल विरोध करने का ऐलान कर दिया है. बसपा सुप्रीमो ने इसका जोरदार विरोध करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार इसे फौरन वापस ले. उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि केंद्र सरकार सेना व सरकारी नौकरी में पेंशन लाभ को समाप्त करने के लिए ही इस प्रकार की योजना लेकर आई है. उन्होंने इसे तत्काल वापस करने की मांग की है।

बसपा सुप्रीमो ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि सेना में काफी लंबे समय तक भर्ती लंबित रखने के बाद अब केंद्र सरकार ने सेना में 4 साल अल्प अवधि वाली अग्निपथ नई भर्ती योजना घोषित की है. उन्होंने कहा है कि सरकार द्वारा इस योजना को लुभावना और लाभकारी बताने के बावजूद देश के युवा वर्ग इससे पूरी तरह असंतुष्ट हैं और आक्रोशित हैं . उन्होंने कहा है कि वे सेना भर्ती व्यवस्था को बदलने का खुलकर विरोध कर रही है।

मायावती ने यह भी कहा है कि उनका मानना है कि सेना व सरकारी नौकरी में पेंशन लाभ आदि को समाप्त करने के लिए ही केंद्र सरकार सेना में जवानों की भर्ती की संख्या को कमी के साथ-साथ मात्र 4 साल के लिए सीमित कर रही है. यह युवाओं के साथ घोर अन्याय तथा गरीब व ग्रामीण युवाओं व उनके परिवार के भविष्य के साथ खुला खिलवाड़ है।

बसपा नेता ने ट्विट में कहा है  कि ” देश में लोग पहले ही बढ़ती गरीबी, महंगाई, बेरोजगारी एवं सरकार की गलत नीतियों व अहंकारी कार्यशैली आदि से दुःखी व त्रस्त हैं, ऐसे में सेना में नई भर्ती को लेकर युवा वर्ग में फैली बेचैनी अब निराशा उत्पन्न कर रही है। सरकार तुरन्त अपने फैसले पर पुनर्विचार करे, बीएसपी की यह माँग।”

 

दूसरी तरफ  उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निपथ योजना की तारीफ करते हुए 4 साल बाद सेना से बाहर आने वाले युवाओं को राज्य सरकार की नौकरियों एवं यूपी पुलिस बल में प्राथमिकता देने का ऐलान किया है।

खबर है कि बिहार के बाद अब उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भी युवाओं ने केंद्र सरकार की सेना भर्ती की इस नई योजना का विरोध करना शुरू कर दिया है. युवाओं ने सड़क पर उतर कर नारेबाजी की और प्रदर्शन किया।

You cannot copy content of this page