राजस्थान में ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर के राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 76 पर केबल स्टे ब्रिज का निर्माण पूरा

Font Size

राजस्थान में ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर के राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 76 के कोटा बाईपास पर केबल स्टे ब्रिज के निर्माण एवं रखरखाव की परियोजना पूरी हुई

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राजस्थान में ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर के राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 76 के कोटा बाईपास पर केबल स्टे ब्रिज के निर्माण एवं रखरखाव की परियोजना पूरी हो गई है।

ट्वीटों की एक श्रृंखला में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार हमारे देश में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए चौबीस घंटे काम कर रही है।

श्री गडकरी ने कहा कि चंबल नदी पर 1.4 किमी केबल-स्टे पुल का निर्माण लगभग 214 करोड़ रुपये के कुल कैपेक्स के साथ किया गया था तथा इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा 2017 में किया गया था।

उन्होंने कहा कि यह पुल कोटा बाईपास का हिस्सा है और पोरबंदर (गुजरात) से सिलचर (असम) तक ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर का हिस्सा है। यह पुल अत्याधुनिक प्रणाली जैसेकि अत्याधिक यातायात-जाम की स्थिति को संभालने में सक्षम है तथा भारी वर्षा, हवा, तूफान से निपटने के लिए बनाया गया है और यहां तक कि भूकंप की अधिसूचना से भी सुसज्जित है जिसे पुल के नियंत्रण कक्ष को भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि ब्रिज के केबल प्रकृति में एयरोडायनामिक हैं तथा उनमें तूफानी हवाओं में तटस्थ रहने की क्षमता है।

श्री गडकरी ने कहा कि वन्य जीवन को परेशानी से बचाने के लिए, पुल के दोनों ओर 700 मीटर की लंबाई में लगभग 70 प्रतिशत दृश्यता के साथ 7.5 मीटर घ्वनि अवरोध स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से न केवल राजस्थान के हदोती क्षेत्र के निवासियों को लाभ पहुंचा है बल्कि इसने कोटा शहर में यातायात की भीड़ को कम करने में भी योगदान दिया है।

 

You cannot copy content of this page