देश के लिए मिसाल बनेगी हरियाणा -ई – अधिगम योजना

Font Size

– विद्यार्थियों को 2 जीबी फ्री डेटा के साथ सरकार ने की टैबलेट देने की सार्थक पहल

– डीसी ने कहा- युवा शक्ति को डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से किया जा रहा है शिक्षित

गुरूग्राम, 04 मई । हरियाणा की युवा शक्ति अब डिजीटल प्लेटफार्म पर प्रभावी रूप से शैक्षणिक प्रक्रिया से जुडऩे जा रही है। इसी कड़ी में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में जिला के वजीराबाद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें जिला के 192 विद्यार्थियों तथा 8 अध्यापकों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे। इस ऐतिहासिक पहल के साथ ही हरियाणा देश भर के राज्यों के लिए एक बार फिर से मिसाल बनने जा रहा है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंृखला व मुख्यमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में हरियाणा सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए राजकीय विद्यालयों में पढऩे वाले 5 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट और 2 जीबी फ्री डेटा प्रदान करने की सार्थक पहल की है। राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को ई-अधिगम (एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गवर्नमेंट विद अडाप्टिव मॉडयूल्स) नाम दिया गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा रोहतक स्थित महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय के टैगोर ऑडिटोरियम में 5 मई, 2022 को टैबलेट वितरण समारोह का शुभारंभ किया जाएगा। इस दौरान राज्य के 119 खंडों में भी यह टैबलेट वितरण समारोह वर्चुअल रूप से आयोजित होगा।

ई-अधिगम योजना बनेगी डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने में सहयोगी : हरियाणा सरकार द्वारा युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने व कुशल बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा पर पूरा ध्यान देना चाहिए और हर कदम पर उनका पथ प्रदर्शक बनना चाहिए। डीसी यशेंद्र सिंह का कहना है कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की ई-अधिगम महत्वाकांक्षी योजना निश्चित रूप से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए टैबलेट और डेटा ऐसे टूल हैं जिनसे 21वीं सदी के कौशल को ग्रहण करने में सहायता मिलेगी तथा राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर नए अवसर मिलेंगे। ई-अधिगम से हरियाणा का विद्यार्थी भी ग्लोबल स्टूडेंट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान माता-पिता के पास बच्चे की ऑनलाइन पढ़ाई कराने का कोई संसाधन नहीं था ऐसे में इस प्रकार की विपरित परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए सरकार ई-अधिगम के माध्यम से यह कमी पूरी करने जा रही है। उल्लेखनीय है कि इस महत्वाकांक्षी योजना में सरकारी विद्यालयों की कक्षा दसवीं से बारहवीं में पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों को टैबलेट, 2 जीबी फ्री डेटा तथा पीएएल (पर्सनलाइज्ड अडेप्टिव लर्निंग) प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जा रहा है। इन कक्षाओं को पढ़ाने वाले पी.जी.टी. को भी फ्री टैबलेट देकर शिक्षा प्रणाली में सकारात्मक सुधार की दिशा में हरियाणा सरकार प्रभावी कदम उठा ही है।

  • जिला मुख्यालय सहित 3 अन्य स्थानो पर होगा कार्यक्रम : डीसी*

राज्य सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। डीसी ने कहा कि ई-अधिगम योजना राजकीय विद्यालयों में पढऩे वाले अधिकांश विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा के लिए कारगर कदम साबित होगी, खासकर उन विद्यार्थियों के लिए जो स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे उपकरणों को खरीदने में असमर्थ हैं। डीसी ने बताया कि जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन गांव वजीराबाद के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में होगा। वहीं खंड स्तर पर पटौदी फरुखनगर व सोहना के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयो में टैबलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन होगा। इन समारोह में संबंधित क्षेत्र के विधायक तथा एसडीएम बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित होंगे।

*


You cannot copy content of this page