देश के अंदर 2.1 करोड़ नौकरियां घटी : कांग्रेस पार्टी

Font Size

नई दिल्ली :  कांग्रेस पार्ट्री ने आज मजदूर दिवस पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा एक तरफ एल पी जी गैस की कीमतों में वृद्धि का मामला उठाया तो दूसरी तरफ देश में बढती बेरोजगारी का आंकड़ा भी प्रस्तुत कर घेरने की कोशिश की .

कांग्रेस नेत्र अलका लाम्बा ने प्रेस मीत में कहा कि आज एक मई अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के तौर पर मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज के दिन 1 मई को बढ़ती महंगाई पर सवाल पूछना चाहती हूँ . बढ़ती महंगाई मोदी सरकार का उपहार है .  उन्होंने कहा कि 1 मार्च 2022 को कमर्शियल गैस सिलेंडर 19 किलो ग्राम की कीमत 105 रु बढ़ाई गई थी फिर 1 अप्रैल 2022 को 250 रु बढ़ा दी गई। आज फिर 1 मई को कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत ₹102 रुपए 50 पैसे बढ़ा दी गई.

कांग्रेस नेता अलका लांबा का कहना था कि कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम आज केवल 8 महीनों में ₹618 . 50 पैसे बढ़ा दिए गये. यह कीमतों में वृद्धि 1 अक्टूबर से लेकर 1 मई के बीच की गई. यह महंगाई का हमला आम और गरीब जनता पर है।

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि जब देश में डॉक्टर मनमोहन सिंह की सरकार थी तब नरेंद्र मोदी महंगाई को लेकर हाय तौबा मचाते थे लेकिन आज हर रोज गरीब और आम जनता पर महंगाई की मार पड़ रही है।

अलका लांबा ने कहा कि आज चिंता इसलिए भी और बढ़ जाती है कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकोनामी की ओर से जब यह बताया जाता है कि देश के अंदर 2.1 करोड़ नौकरियां घटी हैं. 45 करोड़ लोगों ने रोजगार खोजना बंद कर दिया है क्योंकि वह हताश और निराश होकर बैठ गया है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सबसे अधिक महंगाई की मार महिलाओं पर है. बेरोजगारी की दृष्टि से महिलाएं सबसे ज्यादा परेशानी में है क्योंकि अब देश में कुल महिला आबादी का केवल 9% ही रोजगार में है। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले 45 साल की बेरोजगारी का रिकॉर्ड इस शासन काल में टूटा है .  बेरोजगारी के साथ लगातार महंगाई की मार भी बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा कि लोग लगातार एक से एक विषम परिस्थिति झेल रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह आपदा नरेंद्र मोदी निर्मित है. इस भीषण गर्मी और तापमान के समय में भी देश में कोयले की कमी, बिजली आपूर्ति बाधित, यह सब मानव कृत है।

अलका लांबा ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने बिना बताए 600 ट्रेन रद्द कर दी है .,जिससे लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यह सरकार आम लोगों के जख्मों पर मरहम लगाने की बजाय नमक रगड़ने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा की सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी ने अपने सर्वे की रिपोर्ट में यह भी कहा है कि 2017 में कामगारों की संख्या 46% के आसपास थी जो अब घटकर केवल 40% रह गई है। स्पष्ट है कि कामगारों की संख्या में भी 6% की गिरावट आई है।

उन्होंने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. हमेशा कांग्रेस की पिछली सरकारों को कोसने वाली नरेंद्र मोदी सरकार गरीबों के जेब से उगाही करने का लालच नहीं छोड़ पा रही है. अब तो लोगों की जेब में चंद सिक्के बचे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे को तब तक उठाती रहेगी जब तक कि वर्तमान सरकार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी को कांग्रेस शासन काल के स्तर पर लेकर नहीं आ जाती।

You cannot copy content of this page