आवर होम्स सोसाइटी सेक्टर 37 सी में तेज धमाके के साथ बिजली की तारों व पैनल में लगी भीषण आग

Font Size

-बिल्डर की एजेंसी के कर्मी भाग खड़े हुए 

-सोसाइटी में रहने वाले लोग स्वयं ही आग बुझाने के लिए जूझते रहे 

-पुलिस और फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया जा सका , बड़ा हादसा होने से टला 

-किसी बड़े हादसे की आशंका से हैं लोग भयभीत 

-आवर होम्स सोसाइटी  के लोगों ने डीसी गुरुग्राम के नाम सौंपा ज्ञापन 

-बिल्डर और मेंटेनेंस एजेंसी के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की 

गुरुग्राम : गुरूग्राम सेक्टर 37 सी के आवर होम्स सोसाइटी में गुरुवार देर रात तेज धमाका हुआ और बिजली की तारों व पैनल में भीषण आग लग गई . लोगों की समझदारी से बड़ा हादसा होने से टला। सोसाइटी की बेसमेंट में लगी आग की घटना से सोसाइटी में अफरा-तफरी का माहौल बन गया जबकि सोसाइटी में मेंटेनेंस करने वाले स्टाफ भाग खड़े हुए.  सिक्योरिटी गार्ड और सोसायटी में रहने वाले लोगों  की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की गई. लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को बुलाया, तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका. इस बीच शुक्रवार को सोसाइटी के  दर्जनों निवासी जिला उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और डी सी के नाम लिखित ज्ञापन सौंप कर बिल्डर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की. 

 

अब हम सोसाइटी के  निवासियों  ने बताया कि गुरुवार दोपहर 12:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक सोसाइटी में तकनीकी खराबी के कारण बिजली नही थी। 3 घण्टे पश्चात रात्रि 11 बजे अचानक लगातार ब्लास्ट होने की आवाजें आई। पूरी सोसाइटी में भगदड़ मच गई।  लोगों ने अपने फ्लैट से बाहर आकर देखा कि बिजली की तारो व पैनल से लपटे निकल रही है।

आवर होम्स सोसाइटी सेक्टर 37 सी में तेज धमाके के साथ बिजली की तारों व पैनल में लगी भीषण आग 2

आग की लपटों को देखकर सिक्युरिटी गार्ड आग बुझाने के लिए दौड़े. 10 मिनट बाद सिक्योरिटी सुपरवाइजर को किसी ने कहा कि बाहर की मैन लाइन कटवा दो। किसी कर्मी की सहायता से लाइन को काटा गया और एक बहुत बड़ा हादसा होने से टल गया। 

 

 सोसायटी के लोगों ने तुरंत 112 नम्बर पर काल किया .  10-15 मिनट में पुलिस पीसीआर व अग्निशमन की गाड़ी पहुंच गई।  इस बीच  सोसाइटी के निवासी व सिक्योरिटी गार्ड आग बुझाने के छोटे सिलेंडर लेकर दौड़े, लेकिन शायद सिलेंडर एक्सपायर होने की बजह से काम नहीं कर पाए।  आवर होम्स में रह रहे लोगों का कहना है कि मौके पर ओएच मैनेटेन्स के कर्मी रिहायशीयों को देख कर गायब हो गए। 

 

सेक्टर 10 पुलिस स्टेशन से ए.एस.आई. पवन कुमार भी अपनी टीम के साथ 10 मिनट में मौके पर पहुंच गए। 11 बजे मैनेटेन्स के फैसिलिटी मैनेजर मनोज छोंकर बिजली के ठेकेदार के साथ पहुंचे। 11:30 बजे से रात्रि 1:30 बजे तक एएसआई पवन कुमार जांच के लिए सोसाइटी में रहे।

 

लापरवाही बरतने के लिए अपार्टमेंट के निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है । आरडब्ल्यूए के कुछ सदस्य व रिहायशी सेक्टर 10 पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाने गए। बिजली कर्मी रात्रि 12:30 बजे से  शुक्रवार शाम तक लगे रहे लेकिन ब्लास्ट  और भीषण आग लगने की बजह से  सोसाइटी में बिजली आपूर्ति शुरू करने में और असफल रहे.

 

आवर होम्स फेज दो सेक्टर 37c के निवासियों ने ज्ञापन में कहा है कि उक्त सोसाइटी में 700 परिवार रहते हैं.  गुरुवार देर रात्रि को सोसाइटी की बेसमेंट में इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स में लगी आग ने लोगों को बड़े हादसे की आशंका से भयभीत कर दिया है.  गुरुवार रात्रि 11:00 बजे भयानक ब्लास्ट के साथ आग लगी जिसकी जानकारी स्थानीय पुलिस और अग्निशमन विभाग को दी गई थी.  ज्ञापन में कहा गया है कि यह हादसा जानलेवा हो सकता था जिसकी वीडियो से इसकी भयावहता का प्रमाण मिलता है.आवर होम्स सोसाइटी सेक्टर 37 सी में तेज धमाके के साथ बिजली की तारों व पैनल में लगी भीषण आग 3

 

सोसायटी के लोगों ने ज्ञापन में यह भी कहा है कि इस हादसे के होते ही बिल्डर द्वारा तैनात की गई मेंटेनेंस एजेंसी के सभी कर्मचारी मौके से भाग खड़े हुए.  यहां रहने वाले लोगों को अपनी जान दांव पर लगाकर आग बुझानी पड़ी.  आग की लपटें इतनी तेज और धुएं का गुबार इतना ज्यादा था कि आग बुझाने व राहत बचाव के क्रम में  कई लोग बेहोश हो गए.  दूसरी तरफ कई बुजुर्ग लिफ्ट में फस गए जिन्हें बड़ी मुश्किल से निकाला जा सका.

 

 ज्ञापन में जिला प्रशासन का ध्यान सोसाइटी में इंस्टॉल की गई फायर एक्सटिंग्विशर  संयंत्र के एक्सपायर होने की ओर भी आकर्षित किया गया है.  सोसायटी के लोगों ने कहा है कि इस भीषण घटना से निपटने के लिए पर्याप्त अग्नि शमन यंत्र नहीं लगाए गए हैं. यही कारण था कि आग की घटना के समय यहां उपलब्ध संयंत्र पूरी तरह विफल रहे.  ज्ञापन में कहा गया है कि अग्नि सुरक्षा के  लिए लगाए गए अलार्म या हूटर ने भी कोई संकेत नहीं दिया जिससे यह पता चलता है कि बिल्डिंग में इंस्टॉल किए गए संयंत्र निष्प्रभावी हैं.  लोगों ने आशंका व्यक्त की है कि अगर मध्य रात्रि में कभी  इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति हुई तो लोग धुएं के गुबार में सोए ही रह जाएंगे. 

 

 ज्ञापन में कहा गया है कि बिल्डर ने  इलेक्ट्रिकल सेफ्टी के सभी नियमों का उल्लंघन करते हुए सभी उपकरणों को बायपास किया है इसके साक्ष्य उपलब्ध हैं .  इसकी जांच की पुष्टि की जा सकती है.

 

 निवासियों का कहना है कि उनकी ओर से इन सभी विषयों के संदर्भ में लिखित रूप से संबंधित बिल्डर के साथ साथ सरकारी विभाग जिनमें सीएम विंडो,  डीटीपी ,  बिजली विभाग शामिल है को भी सूचित किया गया है. 

 

आवर होम्स सोसाइटी के लोगों ने, इन पक्षियों को ध्यान में रखते हुए एवैक्स बिल्डवेल  बिल्डर एवं ओ एच मेंटेनेंस एजेंसी के खिलाफ लोगों के जीवन से खिलवाड़ करने के लिए सख्त कानूनी कार्रवाई  की मांग की है.  लोगों ने जिला प्रशासन एवं स्थानीय पुलिस से इस मामले में सख्त से सख्त कदम उठाने की मांग की है साथ ही लोगों की जानमाल की सुरक्षा के उपाय भी करने की गुहार लगाई है.

उपायुक्त के नाम  ज्ञापन देने वालों में प्रदीप कुमार, योगेंद्र सिंह, सुजाता असीजा, कामिनी सिंह, इन्दु, परनीत, भारत भूषण, बलजीत, मनोज, जितेंद्र, संदीप, शीलनिधि कौशिक, पंकज, मधुसूदन सहित दर्जनों निवासी मौजूद थे .

You cannot copy content of this page