गुरुग्राम के फ़र्मस एवं सोसाइटीज के रजिस्ट्रार कार्यालय का होगा विस्तार

Font Size
  • आरडबल्यूए के मसलों के लिए गुरुग्राम में नियुक्त किया जाएगा अलग विशेष अधिकारी
  • आरडब्ल्यूए के मेंबरशिप व इलेक्शन के मुद्दो के समाधान के लिए शुरू होगा ई- ग्रीवेंस पोर्टल

गुरुग्राम, 29 अप्रैल। जिला गुरुग्राम के फ़र्मस एवं सोसाइटीज के ज़िला रजिस्ट्रार कार्यालय की कार्यप्रणाली को और सरल करके प्रभावशाली बनाया जाएगा। कार्यालय में गुरुग्राम की आरडबल्यूए के मसलों के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति भी की जाएगी। इससे आरडब्ल्यूए की रजिस्ट्रार कार्यालय से संबंधित लगभग सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।


इंडस्ट्री एवं कामर्स विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार ने आरडब्ल्यूए की समस्याओं के समाधान के लिए गुरुग्राम में आयोजित सेवोकॉन कार्यक्रम के एक सत्र में यह बात कही। कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से आए आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों ने हरियाणा रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन ऑफ सोसायटी एक्ट और हरियाणा अपार्टमेंट ओनरशिप एक्ट को लेकर विचार रखे और सुधार के लिए अपने सुझाव भी दिए गये। विजयेंद्र कुमार ने आश्वासन दिया कि आज के कार्यक्रम के दौरान आरडब्ल्यूए द्वारा रखी गई सभी समस्याओं और सुझाव पर अमल करने का सकारात्मक प्रयास किया जाएगा। आरडब्ल्यूए से संबंधित विभिन्न एक्ट के विरोधाभाष को दूर किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से ई- ग्रीवेंस पोर्टल तैयार कर लिया गया है। इसमें सरकार से संबंधित सभी कॉलम जोड़े जा चुके हैं। ग्रीवेंस पोर्टल पर आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए कमेटी का भी गठन किया जाएगा। इससे आरडब्ल्यूए के मेंबरशिप और इलेक्शन से संबंधी मुद्दों का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि ऑडिट जैसे कार्यों के लिए क्वालिफाइड अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। विजयेंद्र कुमार ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम के माध्यम से आरडब्ल्यूए खुद के लिए अकाउंटेबिल्टी मांग रहे हैं, जोकि आरडब्ल्यूए में गुड गवर्नेंस के लिए अच्छे संकेत हैं।


सेवानिवृत आईएएस अधिकारी युद्धवीर सिंह मालिक ने कहा कि राज्य में सोसाइटी पर तीन एक्ट लागू होते हैं, जिनमें हरियाणा रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन ऑफ सोसायटी एक्ट, हरियाणा अपार्टमेंट ओनरशिप एक्ट और हरियाणा रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट शामिल हैं।  आरडब्ल्यूए अपने बायलॉज बनाने के लिए भी स्वतंत्र हैं। आरडब्ल्यूए अपने अपार्टमेंट, प्लॉटेड हाउसिंग, लो कॉस्ट हाउसिंग, ईडब्ल्यूएस आदि के लिए अपने हिसाब से बायलॉज बना सकते हैं।


सत्र के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, हरेरा पंचकुला के चेयरमैन राजन गुप्ता, हरेरा गुरुग्राम के चेयरमैन डा के के खंडेलवाल, स्थानीय स्वशासन विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के निदेशक केएम पांडुरंग, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत यादव, हरेरा के सदस्य दिलबाग सिंह व वीके गोयल, सीनियर अडिशनल एडवोकेट जर्नल आलोक सांगवान के अलावा अन्य अधिकारी वह विभिन्न जिलों के आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page