टोल प्लाजा पर अनियमितता बरतने वाले टोल प्रबंधकों को उपायुक्त ने लगाई फटकार

Font Size

– कहा, टोल प्रबंधन सुधारे रवैया वरना परिणाम भुगतने के लिए रहे तैयार, नियमों की अवहेलना नही की जाएगी बर्दाश्त

– सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना को लेकर भी स्कूलों के लिए आयोजित होगा जागरूकता कार्यक्रम

गुरुग्राम 28 अप्रैल। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज सड़क सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए घामड़ौज स्थित टोल प्रबंधन करने वाले अधिकारियों को चेतावनी देते हुए उन्हें टोल संचालन संबंधी निर्धारित मानदंडों की पालना सुनिश्चित करने के आदेश दिए। उन्होंने टोल प्रबंधन को अपना रवैया ठीक करने की सलाह भी दी।

यह बैठक लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित की गई थी। बैठक में जिला में पड़ने वाले सभी टोल प्लाजा के निरीक्षण संबंधी विषय की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि टोल प्लाजा घामड़ौज के निरीक्षण के दौरान वहां पर कई गंभीर खामियां जैसे-इमरजेंसी लेन का ना होना, टोल प्लाजा के स्टाफ का वर्दी में ना होना, पहचान पत्र का इस्तेमाल ना करना,साईनेज की कमी, एंबुलेंस का फिटनेस समाप्त होना आदि पाई गई हैं।

– टोल प्लाजा प्रबंधको के लिए निर्धारित मानदंडो की पालना अनिवार्य, समय रहते रवैया सुधारने की उपायुक्त ने दी सलाह

बैठक में घामडौज टोल के अलावा खेड़की दौला टोल प्लाजा तथा गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड़ ग्वाल पहाड़ी के टोल प्लाजा के निरीक्षण की रिपोर्ट पर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए संबंधित एसडीएम को टोल प्लाजा संचालकों को नियमानुसार नोटिस भेजने के निर्देश दिए जिसका जवाब टोल संचालकों को 7 दिन के अंदर भेजना होगा। उन्होंने कहा कि आदेशों की अवहेलना करने वालों टोल संचालकों के खिलाफ नियमानुसार एफआईआर दर्ज की जाएगी और इस मामले में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने उन्हें समय रहते अपने व्यवहार में सुधार लाने को कहा । उन्होंने यह भी कहा कि वे जल्द ही निर्धारित मानदंडों की पालना को लेकर जिला में पड़ने वाले सभी टोल संचालकों के साथ भी बैठक की जाएगी ।

– एसडीएम अपने क्षेत्र में हर महीने कम से कम 5-5 स्कूल करेंगे चैक-उपायुक्त

बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना सभी विद्यालयों के लिए अनिवार्य है इस दिशा में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि वे महीने में कम से कम अपने अपने अधिकार क्षेत्र में पांच-पांच स्कूलों को जरूर चेक करें और यदि इस दौरान किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो मौके पर ही चालान करें।

– सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लेकर स्कूल दें अंडरटेकिंग , जल्द ही आयोजित किया जाएगा जागरूकता कार्यक्रम

बैठक में उपायुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि वे सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना सुनिश्चित करने को लेकर स्कूल संचालकों तथा ड्राइवरों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा और उन्हें पॉलिसी की पालना सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा, स्कूलों से एफिडेविट लेते हुए अंडरटेकिंग ली जाएगी कि वे सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत निर्धारित मानदंडों की पालना कर रहे हैं। जिन स्कूलों के वाहनों द्वारा पॉलिसी की अवहेलना की जा रही है उनके ऑन रोड चालान करने के लिए टीम गठित करते हुए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

– मानेसर के मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण तथा अवैध कट हटवाने के भी उपायुक्त ने दिए निर्देश

इसके अलावा उपायुक्त ने बैठक में आईएमटी मानेसर के मुख्य मार्ग पर सड़कों के किनारे अतिक्रमण तथा अवैध कट हटवाने को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में नायब तहसीलदार मानेसर को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। रामपुरा चौक की सर्विस लाइन में बने गड्ढों को भी उपायुक्त ने अगले माह के पहले सप्ताह तक भरवाने के निर्देश दिए। बैठक में हीरो हौंडा चौक, शंकर चौक ,खांडसा कट, राजीव चौक, इफको चौक, एमडीआई चौक सहित ब्लैक स्पॉट एरिया के सुधारीकरण को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि इन सभी विषयों के स्थाई समाधान के लिए चरणबद्ध तरीके से अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी।

– अगली बैठक में एसडीएम 5-5 ऐसे क्षेत्र की जानकारी दें जहां गड्डे भरने की तुरंत आवश्यकता है-उपायुक्त

सड़कों पर बने गड्ढों संबंधी विषय पर उपायुक्त ने संबंधित एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि वे अगली बैठक में फ़ोटो सहित कम से कम अपने अपने क्षेत्र के 5- 5 पॉइंट ऐसे जरूर रखें जहां पर सड़कों पर गड्ढे भरने की तुरंत आवश्यकता है ताकि उन्हें जल्द से जल्द भरवाया जा सके। इसके साथ ही उपायुक्त ने सड़क सुरक्षा कार्य कर रही नोडल एजेंसियो को भी निर्देश देते हुए कहा कि वे जब भी किसी महत्वपूर्ण चौक पर कोई बदलाव या ट्रायल करें तो इसकी पूर्व सूचना डीसीपी ट्रैफिक कार्यालय में जरूर दें ताकि वे ट्रेफिक का संचालन उसी अनुरूप कर सकें जिससे कि लोगों को कम से कम असुविधा हो।

ये रहे उपस्थित-

बैठक में पुलिस विभाग से डीसीपी ट्रैफिक रविंद्र तोमर, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव, गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव तथा पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page