सफदरजंग हवाई अड्डे पर “योग प्रभा” का आयोजन

Font Size

नागर विमानन मंत्रालय ने सफदरजंग हवाई अड्डे पर “योग प्रभा” का आयोजन किया

ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया और डॉ. वी.के. सिंह ने इस बड़े योग कार्यक्रम का नेतृत्व किया

नई दिल्ली :   नागर विमानन मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में सफदरजंग हवाई अड्डे पर एक बड़े योग कार्यक्रम “योग प्रभा” का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री  ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया और नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने किया। इस कार्यक्रम में नागर विमानन मंत्रालय और इससे संबद्ध संगठनों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/स्वायत्त निकायों के 900 से अधिक पदाधिकारियों ने भाग लिया। मोरारजी देसाई योग संस्थान के योग प्रशिक्षकों ने इस आयोजन में भाग ले रहे  प्रतिभागियों को विभिन्न योगासनों और प्राणायामों के तौर तरीकों के बारे में मार्गदर्शन करने के साथ-साथ इनसे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी दी।

CA-1.jpg

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर  संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2014 में 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में घोषित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था। योग की यह विश्वव्यापी स्वीकृति हमारे देश के लिए बड़े गर्व की बात है, क्योंकि योग हमारे देश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत का एक अभिन्न अंग है।

 

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के दौरान 21 जून 2022 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में अभी लगभग दो महीने की अवधि शेष है, इसलिए ‘योग प्रभा’ कार्यक्रम योग के महत्व के बारे में व्यापक जागरूकता का सृजन करने में सहायता प्रदान करने के साथ-साथ लोगों को प्रतिदिन योग में भाग लेने के लिए भी प्रेरित करेगा।

CA3.jpg

***

You cannot copy content of this page