उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु रविवार को ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021’ का  शुभारंभ करेंगे

Font Size

 बेगलुरु : भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु रविवार को बेंगलुरू के श्री कांतीरवा इंडोर स्टेडियम में द्वितीय ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021’ का शुभारंभ करेंगे। कर्नाटक के राज्यपाल  थावर चंद गहलोत; गृह मंत्री  अमित शाह; मुख्यमंत्री  बसवराज बोम्मई; केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण; केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर; राज्य मंत्री, युवा कार्य और खेल मंत्रालय  निसिथ प्रमाणिक इस अवसर पर सम्मानित अतिथि होंगे। देश को गौरवान्वित करने वाले अनगिनत पूर्व और वर्तमान एथलीट सितारों से सजे इस उद्घाटन समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।

कर्नाटक के युवा अधिकारिता और खेल मंत्री  नारायण गौड़ा भी सम्मानित अतिथियों में शामिल होंगे। कर्नाटक के एमएलसी श्री बसवराज होराट्टी, उच्च शिक्षा मंत्री; आईटी और बीटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता और आजीविका डॉ. अश्वत्नारायण सीएन, शिवाजी नगर के एमएलसी रिजवान अरशद भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

कर्नाटक की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा को प्रतिबिंबित करने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखने के लिए देश भर के प्रतिनिधियों सहित 2,500 से भी अधिक उपस्थित लोग स्टेडियम में एकत्रित होंगे। इसी तरह इस अवसर पर एक लेजर शो दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के साथ-साथ इसे एक ऐसे राज्य के रूप में प्रदर्शित करेगा जिसमें प्रौद्योगिकी निरंतर फली-फूली है।

कर्नाटक सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण के अनूठे समर्थन से जैन विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021’ भारत का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा और महामारी के बाद सामूहिक भागीदारी वाली ये पहली प्रतियोगिता होगी। इन खेलों का भुवनेश्वर में शुरुआती संस्करण खत्म होने के बाद ही ये महामारी फैल गई थी।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 (केआईयूजी 2021) के जरिए कर्नाटक सरकार पर्यावरणीय स्थिरता जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर ध्यान केंद्रित कर रही है। खेल के मैदान के बाहर इन खेलों में इस्तेमाल आने वाली हर चीज़ रीयूज़ेबल मटीरियल से बनी होगी। एथलीटों के परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा और हर जगह के स्रोत पर सारे कचरे को गीले और सूखे कचरे के रूप में अलग किया जाएगा। केआईयूजी 2021 वाकई में हरित खेल होंगे।

 

मल्लखंब और योगासन जैसे स्वदेशी खेलों सहित 20 विभिन्न विषयों में 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के लगभग 3879 प्रतियोगी इसमें हिस्सा लेंगे। कांतीरवा स्टेडियम कॉम्पलेक्स में एथलेटिक्स और बास्केटबॉल की मेजबानी होगी, वहीं शूटिंग साई परिसर में और हॉकी प्रतियोगिताओं का आयोजन करियप्पा स्टेडियम में होगा। अन्य सभी कार्यक्रम जैन शिक्षण संस्थान परिसर में होंगे।

केआईयूजी 2021 में भाग लेने वाले 8000 से अधिक प्रतिभागियों, कोच और अधिकारियों के पास, प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अपनी तरह के पहले मोबाइल ऐप की सुविधा है। वन-स्टॉप ऐप में अन्य विवरणों के साथ आवास, भोजन, परिवहन सेवा, आपातकालीन संपर्क, विभिन्न स्थलों तक पहुंचने के लिए नक्शे और खेलों के बारे में महत्वपूर्ण सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

उद्घाटन समारोह के बारे में कर्नाटक सरकार के युवा अधिकारिता और खेल मंत्री श्री केसी नारायण गौड़ा ने कहा: “रविवार को होने वाले उद्घाटन समारोह के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। आज सुबह उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडु जी का बेंगलुरु में आगमन हुआ है।’’

“केंद्र सरकार और राज्य के मंत्रियों के अलावा; प्रकाश पादुकोण, पंकज आडवाणी, अंजू बॉबी जॉर्ज, अश्विनी नाचप्पा, रीत अब्राहम समेत कई शीर्ष एथलीट, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कर्नाटक और भारत के लिए ख्याति अर्जित की है, समारोह में उपस्थित होंगे।”

कर्नाटक सरकार ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के प्रतिभागियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत एथलीटों को अपने खेल उपकरणों को बेंगलुरु मेट्रो में ले जाने की अनुमति दी गयी है, जब वे अपने आवास से संबंधित प्रतियोगिता स्थलों तक की यात्रा करेंगे।

राज्य सरकार ने भी शहर के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगाकर पूरे बेंगलुरु शहर को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के साथ जोड़ने के प्रयास किए हैं। प्रतिभागी उसी समय से केआईयूजी वातावरण में प्रवेश कर लेंगे, जब वे रेलवे और बस स्टेशनों से बाहर निकलेंगे, क्योंकि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के विज्ञापन बोर्ड उनका स्वागत करने का इंतजार कर रहे होंगे।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: