डीसी ने लगातार दूसरे दिन दिल्ली-जयपुर हाईवे का किया निरीक्षण : जल भराव संभावित स्थलों का लिया जायजा

Font Size

-संबंधित अधिकारियों को खेड़की दौला टोल प्लाजा से मानेसर तक के हाईवे के हिस्से को जल-भराव से मुक्त तथा टैªफिक आवागमन सुचारू बनाने के दिए निर्देश
– मानेसर कस्बे में पड़ने वाले हाईवे के हिस्से पर से अतिक्रमण हटाकर सर्फेस डेªन की होगी सफाई

गुरुग्राम, 20 अप्रैल।  गुरुग्राम से गुजरने वाले दिल्ली-जयपुर हाईवे पर खेड़की दौला टोल प्लाजा से लेकर मानेसर तक के हिस्से का बुधवार को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों की टीम के साथ निरीक्षण किया और उन्हें हाईवे के इस हिस्से में जल भराव नहीं होने देने तथा यातायात आवागमन सुचारू बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

लगातार दूसरे दिन उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बुधवार को दिल्ली-जयपुर हाईवे का निरीक्षण खेड़की दौला टोल प्लाजा से शुरू किया। इससे पहले के हाईवे के एंबियंस मॉल से लेकर खेड़की दौला तक के हिस्से का उन्होंने मंगलवार को निरीक्षण कर अधिकारियों को उस हिस्से को जलभराव से मुक्त करने तथा यातायात आवागमन सुचारू बनाने के लिए दिशा निर्देश दिए थे। खेड़की दौला टोल प्लाजा से आगे मानेसर तक के हाईवे के हिस्से का बुधवार को उपायुक्त ने अधिकारियों की टीम के साथ निरीक्षण किया। इस दौरे में गुरूग्राम के क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव भी उनके साथ थे।

– सरफेस ड्रेन पर बनाए गए अवैध कटों को बंद किया जाएगा-

निरीक्षण के दौरान डीसी श्री यादव ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एक अभियान चलाकर खेड़की दौला टौल प्लाजा से लेकर मानेसर तक हाईवे के साथ बनी सर्फेस डेªन की सफाई करवाएं और जहां-जहां पर डेªन में मिट्टी डालकर सर्विस लेन से हाईवे पर जाने के लिए अवैध रूप से रास्ता बना रखा है या अनाधिकृत कट लगाए हुए हैं, उन स्थानों पर डेªन से मिट्टी निकलवाकर उसका रखरखाव ठीक करें तथा अनाधिकृत कट जहां भी हैं उन्हंे बंद करें। उपायुक्त ने कहा कि सर्फेस डेªन की सफाई समय रहते अभी करवा लें ताकि मानसून के समय वाहन चालकों को दिक्कत ना आए।

-रामपुरा फ्लाईओवर के साथ लगती सर्विस लेन की मरम्मत करने के दिए गए निर्देश

हाइवे पर रामपुरा फ्लाईओवर के साथ बनी सर्विस लेने की खस्ता हालत देखकर उपायुक्त श्री यादव ने एनएचएआई के अधिकारियों को उस पर बने गड्ढे भरवाकर उसकी मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। रामपुरा फ्लाईओवर के नीचे हाईवे पर बरसात में इक्कट्ठा होने वाले पानी के बारे में एनएचएआई के अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि उस स्थान पर ज्यादा पानी नहीं भरता और फालतू पानी की निकासी के लिए 2 पंप लगाए हुए हैं। उपायुक्त ने इन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यहां पर पानी निकासी के पुख्ता प्रबंध करें। उन्होंने जिला की सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उठाए गए मुद्दे की ओर भी एनएचएआई के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हुए वहां पर स्ट्रीट लाईट ठीक करवाने के भी आदेश दिए हैं।

– मानेसर कस्बे में पड़ने वाले हाईवे के हिस्से के साथ से हटाया जाएगा अतिक्रमण

मानेसर में उपायुक्त श्री यादव द्वारा किए मौका मुआयना के समय एनएचएआई के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि मानेसर फ्लाईओवर से मानेसर अंडरपास तक की सरफेस ड्रेन पर स्थानीय दुकानदारों द्वारा काफी अतिक्रमण किया हुआ है जिसके चलते सरफेस ड्रेन की सफाई संभव नही है। इस पर उपायुक्त ने नगर निगम मानेसर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मानेसर में हाईवे पर दोनों तरफ मुख्य कैरेज-वे तथा सर्विस लेन पर जहां-जहां अतिक्रमण है उसे विशेष ड्राइव चलाकर हटवाएं। उसके बाद एनएचएआई द्वारा सरफेस ड्रेन की सफाई करके उसे कवर किया जाएगा ताकि डेªन में पानी का बहाव ठीक रहे।

उपायुक्त ने इस दौरान एनएचएआई के अधिकारियों को गुरुग्राम जिला की सड़क सुरक्षा परामर्श समिति की बैठक में उठे मुद्दों से भी अवगत करवाया, जिस पर उन्होंने सार्थक कदम उठाने के लिए आश्वस्त किया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव, एनएचएआई के पिंक सिटी प्रोजेक्ट के साइट इंजीनियर अजय कुमार आर्य, नगर निगम मानेसर के अधीक्षण अभियंता विजय ढाका, एक्सईएन सुमित नांदल, एसडीओ विकास शर्मा व कंसेशनेयर संजय राठी सहित एमसीएम, एमसीजी, जीएमडीए, एनएचएआई के अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page