राज्यसभा में पेट्रोल डीजल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि के विरोध में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही स्थगित

Font Size

नई दिल्ली :  पेट्रोल डीजल और  एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि का मामला तूल पकड़ने लगा है.  कीमतों में वृद्धि के विरोध में राज्यसभा में आज विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया और नारेबाजी की.  कई विपक्षी सांसदों ने आज इस मामले पर चर्चा के लिए कार्य स्थगन का नोटिस दिया था राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने विपक्ष के कार्य स्थगन प्रस्ताव को खारिज कर दिया.  विपक्ष इस मुद्दे को लेकर चर्चा करने पर खड़ा हुआ था लेकिन सभापति ने संबंधित मंत्रालय के अनुदान एवं पूरक मांग पर होने वाली चर्चा में इस पर चर्चा करने को कहा.  लेकिन विपक्षी सांसद लगातार नारेबाजी करते रहे.  अंततः सभापति ने राज्यसभा की कार्यवाही 12:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

 

राज्य सभा की कार्यवाही 11:00 बजे शुरू हुई.  सबसे पहले सभापति एम वेंकैया नायडू ने जल संरक्षण को लेकर सभी सांसदों से सक्रिय भूमिका अदा करने की अपील की और इसके महत्व पर प्रकाश डाला.  इसके बाद विभिन्न मंत्रालयों एवं समितियों से संबंधित आवश्यक रिपोर्ट एवं कार्य सदन के पटल पर रखे गए. 

 

 सभापति ने जैसे ही जीरो आवर आरंभ करने की अनुमति दी विपक्ष  के सभी सांसद एक साथ  खड़े हो गए.  उनकी मांग पर सभापति ने सदन को सूचित किया कि विपक्षी सांसदों की ओर से  रूल 267 के तहत दिए गए नोटिस पर चर्चा करने की उन्होंने अनुमति नहीं किए.  इस पर विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे.  सभापति ने उन्हें समझाने की कोशिश की.

 

 सभापति ने सांसदों से कहा कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय से संबंधित अनुपूरक मांगों पर होने वाली चर्चा के दौरान सदस्य पेट्रो पदार्थों की कीमतों से संबंधित अपनी बात रख सकते हैं.  इस बात से विपक्षी सांसद सहमत नहीं थे  और उन्होंने पेट्रोल डीजल एवं एलपीजी गैस की कीमतों में वृद्धि के विरोध में नारेबाजी करनी शुरू कर  दी.

 

 सभापति के कई बार समझाने के बावजूद विपक्षी सांसद नारेबाजी करते रहे.  अंततः सभापति एम वेंकैया नायडू ने राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

 

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी के सांसद शक्ति सिंह गोहिल सहित 5 सांसदों ने रूल 267 के तहत इस मामले पर चर्चा के लिए नोटिस दिया जिसे सभापति नहीं खारिज कर दिया. 

 

 12:00 बजे सदन की कार्यवाही फिर शुरू हुई. राज्यसभा में यह समय प्रश्नकाल का होता है.  उपसभापति हरिवंश नारायण ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू करने की घोषणा की विपक्षी सांसद एक बार फिर नारेबाजी करने लगे.  विपक्ष पेट्रोल डीजल एवं एलपीजी सिलेंडर की कीमत में वृद्धि पर चर्चा की मांग कर रहे थे.  साथ ही कीमतों में की गई वृद्धि को वापस लेने के लिए नारेबाजी करते देखे गए. 

 

 उपसभापति ने आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील गुप्ता का नाम प्रश्न पूछने के लिए पुकारा लेकिन वह संसद में मौजूद नहीं थे.  इसके बाद उन्होंने दूसरे सांसद का नाम भी पुकारा.  संबंधित मंत्री ने जवाब देने की कोशिश भी की.  उपसभापति  ने विपक्षी सांसदों  से नारेबाजी  बंद कर प्रश्नकाल में शामिल होने की बारंबार अपील की लेकिन विपक्षी सांसद नारेबाजी करते रहे और सदन की कार्यवाही में बाधा डालते रहे.  उपसभापति ने  विपक्षी सांसदों के हंगामे को देखते हुए राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

You cannot copy content of this page