एफ एल एन निपुण का अंतिम तीन दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन : बच्चों से पहले खंड पटौदी के अध्यापक बने मूलभूत साक्षरता और गणित कौशल में निपुण

Font Size

गुरुग्राम : जिले के राजकीय माॅडल संस्कृति बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटौदी में कई दिन से चल रहे एफ एल एन निपुण हरियाणा का अंतिम तीन दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ । नई शिक्षा नीति 2020 के मुख्य घटक मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान को पूरे भारत में लागू करने के लिए शुरू किए गए निपुण भारत अभियान को हरियाणा के अंदर निपुण हरियाणा अभिमान नाम से लागू किया गया है ।

इसके अंतर्गत कार्यक्रम के अंतिम चरण में आज खंड पटौदी के पांचवें, छठे एवं सातवें बैच के 107 प्राथमिक शिक्षकों को के आर पी (की रिसोर्स पर्सन) के द्वारा राजकीय माॅडल संस्कृति बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटौदी में चल रहे तीन दिवसीय सेमिनार में प्रशिक्षित किया गया | इस दौरान सभी अध्यापकों ने साक्षरता, संख्या ज्ञान के विषय के बारे में जाना । साक्षरता के चार घटक समझ कर पढ़ना, समझ कर सुनना, समझ कर बोलना, समझ कर लिखना, प्राथमिक कक्षाओं के लिए भाषा के मुख्य क्षेत्र, मौखिक भाषा, भाषा विकास, ध्वनि जागरूकता, डिकोडिंग, पठन- पाठन और पढ़कर समझना और समझ के साथ लेखन पर बातचीत की गई एवं इन्ही पर आधर गतिविधियों के माध्यम से सभी शिक्षको को बताया गया ।

एफ एल एन निपुण का अंतिम तीन दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन : बच्चों से पहले खंड पटौदी के अध्यापक बने मूलभूत साक्षरता और गणित कौशल में निपुण 2

प्राथमिक कक्षाओं के लिए संख्या ज्ञान के प्रमुख क्षेत्र, संख्याओं की पहचान, स्थानीय मान के समझ, 3 अंको के जोड़ घटाव, 2 अंकों की समस्याओं को हल करना, आकार और पैटर्न की समझ, लंबाई, ऊंचाई और वजन की अवधारणाओं की समझ पर बातचीत की गई । एफ एल अन अभियान के लिए निपुण मिशन के जिला नोडल संयोजक मनोज कुमार लाकड़ा ने कहा कि निपुण हरियाणा मिशन तीन चरणों में लागू किया जाएगा । पहले चरण में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने, आधार रेखा का संचालन करने और इसे हमारे प्रमुख हितधारको यानी बच्चे तक ले जाने पर ध्यान दिया जाएगा । यह वह जगह है जहां शिक्षक सबसे महत्वपूर्ण हितधारक है और वही इस मिशन को, इसके उद्देश्यों को, इसकी भूमिकाओं को सभी तक लेकर जाएंगे ।

इसीलिए विभाग के द्वारा सभी प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाना है जिसमें पूरे जिले के करीब 1700 प्राइमरी शिक्षकों को की रिसोर्स पर्सन के टीम सदस्यों स्नेहमान, शिव शक्ति, विनोद शौकीन, चम्पा कौशिक, यशवंत यादव, अभिषेक गौड़, व मनोज कुमार लाकड़ा द्वारा बैंचों में अलग-अलग खंडों में जाकर प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि बच्चे मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान में निपुण हो सके एवं उन्हें जीवन में आगे चलकर जटिल समस्याओं को समझने में आसानी हो । इसके अंतर्गत कक्षा 1 के विद्यार्थियों के लिए पहले महीने विद्या प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और उससे पहले स्कूल तैयारी मेला आंगनवाड़ी और आंगनवाड़ी में पढ़ने वाले बच्चे, उनके माता पिता और उनके परिवार सदस्यों के साथ आयोजित किए जाएंगे ।

एफ एल एन निपुण का अंतिम तीन दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन : बच्चों से पहले खंड पटौदी के अध्यापक बने मूलभूत साक्षरता और गणित कौशल में निपुण 3

आंगनवाड़ी में पढ़ने वाले बच्चे, उनकी माता पिता और उनके परिवार सदस्यों के साथ मिलकर प्रवेश मेलों का आयोजन किया जाएगा ताकि बच्चे स्कूल में आने के लिए तैयार हो जाए और वह खुशी-खुशी स्कूल आए । इस प्रोग्राम में जिला गुरुग्राम डाइट प्राचार्य परमजीत चहल एवं खंड शिक्षा अधिकारी डॉ धर्मबीर ने सभी 107 प्रतिभागियों को एफएलअन प्रमाणपत्र का वितरण किया ।

डाइट प्राचार्य परमजीत चहल ने सभी प्रतिभागियों से निपुण हरियाणा अध्यापकों की ट्रेनिंग के बारे में फीडबैक लिया एवं सभी अध्यापकों का उत्साहवर्धन किया । डाइट प्राचार्य परमजीत चहल ने सभी अध्यापकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि प्राथमिक शिक्षक ही बच्चों की नींव मजबूत रेख सकता है और बच्चे के पूर्ण विकास, पूर्ण जीवनयात्रा इसी नींव पर आधारित है ।

एफ एल एन निपुण का अंतिम तीन दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर का समापन : बच्चों से पहले खंड पटौदी के अध्यापक बने मूलभूत साक्षरता और गणित कौशल में निपुण 4

डाइट प्राचार्य परमजीत चहल व खंड शिक्षा अधिकारी धर्मपाल ने सभी की रिसोर्स पर्सन एवं ए बी आर सी, बीआरपी को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रमाणपत्र देकर सम्मानित भी kiya किया गया । इस दौरान डाइट से अश्विन शर्मा, एबीआरसी पूनम, सरिता, राजेश, कमल कुमार, अनिल सरजीत, संजीत, ममता, पुष्पा, महिमा, सुधा भी उपस्थित रहे ।

You cannot copy content of this page