उपायुक्त निशांत यादव ने किया अरावली बायोडायवर्सिटी पार्क का दौरा : लोगों को आकर्षित करने के लिए सोशल मिडिया का सहारा लेने को कहा

Font Size

aravali biodiversity park

– पार्क के संरक्षण के लिए कार्यरत हीरो मोटोकॉर्प कंपनी के अधिकारियों से जानी भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा
– बायोडायवर्सिटी पार्क की जानकारी शेयर करने के लिए डिजिटल माध्यम का सहयोग लें, कम्पनी को दिए निर्देश

aravali biodiversity parkगुरुग्राम (aravali biodiversity park): गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज प्रातः अरावली बायोडाइवर्सिटी पार्क में पहुँच कर, वहाँ पर स्थित विभिन्न महत्वपूर्ण स्पॉट्स का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सीएसआर योजना के तहत पार्क के संरक्षण का कार्य देख रही हीरो मोटोकॉर्प कंपनी के अधिकारियों से भविष्य में पार्क के सौंदर्यीकरण व रखरखाव के लिए बनाई जा रही योजनाओं की रूपरेखा की विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

डीसी श्री यादव ने कहा कि गुरुग्राम जैसे विकसित शहर में ऐसे बायोडायवर्सिटी पार्क की अत्यधिक आवश्यकता है, जहां पर लोग भागदौड़ की जिंदगी के बाद प्रकृति के बीच सुकून के दो पल बिता सकें। ऐसे में अरावली बायोडायवर्सिटी पार्क एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। उन्होंने कहा कि खासकर कोविड 19 के दौर के बाद लोगों में फिर से प्रकृति की ओर लौटने की इच्छाएं जागृत हुई हैं। वहीं शहर की आबोहवा को शुद्ध करने में भी बायोडायवर्सिटी पार्क जैसे ग्रीन एरिया अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

उपायुक्त ने इस दौरान पार्क में भ्रमण कर वहां मौजूद विभिन्न मुख्य स्पॉट्स जैसे सनसेट पॉइंट व अरावली व्यू पॉइंट का भी निरक्षण कर अपने आवश्यक सुझाव दिए। इस दौरान संरक्षण के कार्य में हीरो मोटोकॉर्प का सहयोग कर रहे पर्यावरणविद विजय धस्माना ने भी उनके साथ रहते हुए पार्क में मौजूद विभिन्न प्रजातियों के पेड़ों व जड़ीबूटियों की उन्हें विस्तृत जानकारी प्रदान की।

उपायुक्त के इस दौरे में हीरो मोटोकॉर्प के कंपनी के सीएसआर व कॉरपोरेट कम्युनिकेशन प्रमुख भारतेंदु काबी ने उपायुक्त को विभिन्न चरणों के तहत बायोडायवर्सिटी पार्क की संरक्षण योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पार्क में आने वाले नागरिकों के वाहनों की पार्किंग के लिए उचित व्यवस्था करते हुए कार पार्किंग के 270 व दुपहिया वाहनों की पार्किंग के लिए करीब 80 स्पॉट्स निर्धारित किए गए है।

वहीं बुनियादी सुविधाओं जैसे कि शौचालय, पीने का पानी, पार्क के अंदर मौजूद पैदल ट्रैक का जीर्णोद्धार व ट्रैक के साथ बैठने के लिए बेंच व साइन बोर्ड, पार्क में आने वाले लोगों के लिए बेसिक रिफ्रेशमेंट के पॉइंट्स स्थापित करने आदि का कार्य पहले चरण में किया जाएगा। वहीं अन्य चरणों के तहत पार्क के अंदर मौजूद 500 लोगों के बैठने की क्षमता वाले एमपी थिएटर के सौंदर्यीकरण की योजना का कार्य भी प्रगति पर है। इसके साथ साथ पार्क के अंदर ऑडियो- वीडियो सुविधायुक्त इंटरप्रिटेशन सेंटर बनाने की रूपरेखा पर भी कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि चूंकि गुरुग्राम व एनसीआर का नागरिक डिजिटल प्लेटफार्म पर काफी सक्रिय है, ऐसे में पार्क को प्रमोट करने के लिए डिजिटल मीडिया का भी सहारा लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बेहतर होगा कि हीरो मोटोकॉर्प पार्क से जुड़ी कोई वेबसाइट या एप्प विकसित करें जिसमें पार्क में होने वाले विभिन्न क्रियाकलापों का जिक्र हो। इसके साथ ही उस पर रूट मैप व पार्क में होने वाले इवेंट्स कैलेंडर भी प्रदर्शित किया जाए, जिसमें पार्क में होने वाले इवेंट्स की ऑनलाइन बुकिंग का भी विकल्प रखा जाए।

श्री यादव ने अन्य सुझाव देते हुए कहा कि आज कल काफी स्कूल अपने बच्चों को हेरिटेज फार्म्स का टूर करवाते है, ऐसे में बायोडायवर्सिटी पार्क में उनका टूर करवाना भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। उन्होंने कंपनी के अधिकारियों को अन्य राज्यो में स्थित बायोडायवर्सिटी पार्क का निरीक्षण करने का भी सुझाव दिया ताकि वहाँ किए गए उपायों को भी यहाँ प्रभावी रूप से लागू किया जा सके।

डीसी के निरीक्षण के दौरान हीरो मोटोकॉर्प कंपनी के सीएसआर सलाहकार शरद बाजपेई व राजेश मुखीजा भी प्रमुख रूप से साथ रहे।

aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park aravali biodiversity park 

You cannot copy content of this page