शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने की गुरुग्राम में चले महा सफाई अभियान की सराहना

Font Size

– रविवार को डेरा सच्चा सौदा अनुयायियों ने नगर निगम गुरुग्राम के सहयोग से चलाया महा सफाई अभियान

गुरुग्राम, 6 फरवरी। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने रविवार को गुरुग्राम में चलाए गए महा सफाई अभियान की सराहना की तथा नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वच्छता के इस पुनीत कार्य में अपना योगदान दें।

रविवार को डेरा सच्चा सौदा अनुयायियों द्वारा नगर निगम गुरुग्राम के सहयोग से महा सफाई अभियान चलाकर पूरे गुरुग्राम को स्वच्छ बनाने का कार्य किया गया।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि हम सभी को स्वच्छता के इस महायज्ञ में अपनी आहुति डालते रहना चाहिए। स्वच्छता की इस मुहिम में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम सब अपनी गली, मोहल्ले, शहर, प्रदेश व देश की स्वच्छता का उसी प्रकार ध्यान रखें, जिस प्रकार अपने घर की स्वच्छता का रखते हैं। घर से निकलने वाले कचरे को हमेशा डस्टबिन में डालें तथा गीले, सूखे व घरेलू हानिकारक कचरे को अलग-अलग रखें। जब कचरा उठाने वाली गाड़ी आये तो उसमें अलग-अलग कचरा ही डालें।

डॉ गुप्ता ने कहा कि हम सब गीले कचरे से खाद बनाने की आदत को अपनाएं तथा पैदा होने वाली खाद के उपयोग से हरियाली को भी बढाने में अपना योगदान दें। इससे एक तरफ हम स्वच्छता बनाएंगे, वहीं दूसरी तरफ हरियाली बढ़कर पर्यावरण प्रदूषण को भी कम करने में सफल होंगे।

उन्होंने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने यहां से निकलने वाले कचरे के निष्पादन की जिम्मेदारी निभाए। इसके साथ ही पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें तथा गुरुग्राम एवं प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाने में अपना योगदान दें।

इस सफाई महाअभियान का शुभारंभ सुबह 9 बजे साउथ सिटी-2 स्थित नाम चर्चा घर के पास से हुआ। इस दौरान नगर निगम की मेयर मधु आजाद व ज्वायइंट कमीशनर डा. विजयपाल यादव डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन कमेटी के साथ मौजूद रहे। इसके बाद सभी अतिथियों ने भी स्वच्छता का पैगाम लेकर झाडू लगाई। इसके साथ ही शहर की हर गली-कूचे, चौक चौराहे-पार्क, सरकारी भवन, सार्वजनिक स्थलों पर सफाई महाअभियान का आगाज हो गया। लाखों सेवादार बिजली की भांति फूर्ति से सफाई कार्य में जुट गए।

सेवादारों के हाथों में झाडू इतनी तेजी से चल रहे थे, जैसे झाडू को कोई मशीन चला रही हो। जहां भी गंदगी नजर आई, सीवरेज रूका मिला, सरकारी भवनों के रोशनदानों की गंदगी देखी सेवादार उसे साफ करने में जुट गए। जहां से भी सेवादार गुरजते जाते, कूड़ा इक्ट्ठा कर प्रशासन द्वारा उपलब्ध डंपिंग वाहनों में डालते जाते।

सड़कों, गलियों, चौक, पार्क सब चमकते नजर आए। पूरा शहर स्वच्छ हवा से भरपूर हो गया। सबसे बड़ी बात थी सेवादार बिना किसी थकावट के, बिना किसी फालतू बातचीत के पूरी तनमयता से सफाई के इस महायज्ञ में अपनी आहूति डालते रहे। सेवादारों के जज्बे, जुनून और हौंसले को देख शहर वासियों के अचरज का ठिकाना न था।

पूरे शहर में फैले करीब 4 लाख से अधिक सेवादारों ने अपनी सच्ची निष्ठा और समर्पण का परिचय देते हुए मात्र 4 घंटों में ही चार जोनों में बंटे शहर को स्वच्छता से महका दिया। वहीं इकट्ठा किया गया कूड़ा व गंदगी के ढेरों को नगर निगम प्रशासन द्वारा डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाया गया। इसके साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा स्थानीय लोगों से स्वच्छता रखने के लिए शपथ पत्र भी भरवाए गए।

You cannot copy content of this page