रूस को यूक्रेन का मुंहतोड़ जवाब , यूक्रेन ने रूस के एक सुखोई सु 34 को मार गिराया : यूक्रेन मीडिया

Font Size

नई दिल्ली :   रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज आठवां दिन है लेकिन यह थमने का नाम नहीं ले रहा है. यूक्रेन मिडिया का कहना है कि रूस के हमले का यूक्रेन मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. अगर यूक्रेन मिडिया पर भरोसा करें तो ऐसा लगता है कि व्लादिमीर पुतिन के सामने यूक्रेन आसानी से हार मानता नहीं दिख रहा है. यूक्रेन मिडिया की ओर से दावा किया गया है की आज यूक्रेन एयर डिफेन्स ने रूस के एक सुखोई सु 34 को मार गिराया है.  The KYIV Independent  की रिपोर्टर की ओर से यूक्रेन के मिग 29 का चित्र साझा करते हुए यह दावा किया गे है जबकि सुखोई सु 34  का चित्र साझा नहीं किया गया है.

यूक्रेन की ओर से कहा गया है कि यूक्रेन के मिग 29 ने रूस के एक सुखोई सु 34 को इर्पिन वोल्नोवाखा में मार गिराया है. रूस का लड़ाकू विमान यूक्रेन के शहर पर बम गिरा रहा था.  उस शहर से इमरजेंसी सर्विस के लोग आम लोगों को सुरक्षित ठिकाने पर ले जा रहे हैं.

दूसरी तरफ खबर यह है कि यूक्रेन के चौकाने वाले जवाब को देखते हुए रूस अब जंग में S-400 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल कर सकता है. इसके लिए रूस में अभ्यास भी चल रहा है.   जानकारी के मुताबिक, ये अभ्यास Novosibirsk क्षेत्र में चल रहा है.

उल्लेखनीय है कि भारत भी रूस से  S-400 मिसाइल सिस्टम  खरीद रहा है.  S-400 एक लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (LR-SAM) सिस्टम प्रणाली है, जिसे रूस के अल्माज़-एंटे द्वारा विकसित किया गया है. इसमें स्टील्थ फाइटर जेट्स, बॉम्बर्स, क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों और यहां तक ​​​​कि मानव रहित हवाई वाहनों सहित कई हवाई लक्ष्यों को मार गिराने की क्षमता है.

You cannot copy content of this page