Urban Development Conclave : हरियाणा का नगर एवं ग्राम योजना विभाग होगा डिजिटलाइज : देवेंद्र सिंह

Font Size

– विभाग के एसीएस देवेंद्र सिंह ने विभागीय कार्यशैली से कराया अवगत

– संरचनात्मक सुरक्षा पर रहेगा विशेष फोकस

गुरुग्राम, 25 फरवरी : हरियाणा का नगर एवं ग्राम योजना विभाग जल्द ही पूर्ण रूप से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कार्य करेगा। इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रभावी रूप से कदम उठाए जा रहे हैं। यह जानकारी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने दी। वे शुक्रवार को गुरुग्राम में अर्बन डेवेलपमेंट कॉन्क्लेव के पहले दिन के द्वितीय सत्र में बोल रहे थे। श्री सिंह नगर एवं ग्राम योजना विभाग हरियाणा के कामकाज को सुव्यवस्थित तरीके से उठाए जा रहे पहलुओं से अवगत करा रहे थे।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर टाइम बाउंड सेवा देना लक्ष्य : एसीएस

कॉन्क्लेव के द्वितीय सत्र में एसीएस देवेंद्र सिंह ने रेरा पंचकूला के चैयरमैन राजन गुप्ता, विभाग के महानिदेशक के.एम.पांडुरंग के साथ सामूहिक चर्चा की। उन्होंने कहा कि विभाग को डिजिटलाइज करने सहित संरचनात्मक सुरक्षा के प्रमाण पत्र के लिए तंत्र को विकसित करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। सत्र में एसीएस देवेंद्र सिंह ने बताया कि विभाग के डिजिटलाइज होने से पारदर्शिता आएगी और सिंगल प्लेटफॉर्म पर कार्य कुशलता निर्धारित अवधि में होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर टाइम बाउंड सेवा देना ही विभाग का लक्ष्य है।

संरचनात्मक सुरक्षा पर रहेगा फोकस : चैयरमैन

रेरा पंचकूला के चैयरमैन राजन गुप्ता ने कहा कि मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के लिए जारी किए जाने वाले लाइसेंस पर प्रारम्भिक चरण से ही ध्यान देना बेहद जरूरी है। पूरी सजगता रखते हुए निर्माण सामग्री की गुणवत्ता, फायर सेफ्टी पॉइंट व इलेक्ट्रिसिटी प्लान पर फोकस रखना है ताकि किसी भी प्रकार से अप्रिय घटना न घटे। उन्होंने कहा कि रेरा द्वारा लाइसेंस जारी करने के दौरान हर पहलू को मद्देनजर रखा जा रहा है और प्रयास है कि किसी भी रूप से बिल्डर नियमों की अनदेखी न कर पाए।

घटनाओं से सीख लेनी जरूरी : महानिदेशक

नगर एवं ग्राम योजना विभाग हरियाणा के महानिदेशक के.एम.पांडुरंग ने कहा कि बिल्डर्स द्वारा नियमों की पालना करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बीते दिनों गुरुग्राम में हुई घटना से सभी को सीख लेनी चाहिए और सुरक्षा मानदंडों पर गंभीरता के साथ काम करें। उन्होंने कहा कि विभाग व रेरा हर पहलू पर सजग है और जनहित की सुरक्षा को लेकर किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो, इसके लिए सभी को सांझे प्रयास करने जरूरी हैं।

वक्ताओं ने रखी बेबाक राय :

अर्बन डेवेलपमेंट कॉन्क्लेव के पहले दिन के दोपहर बाद के द्वितीय सत्र में मॉडरेटर की भूमिका ई जयश्री ने निभाई। सत्र में सीटीपी हरियाणा पी.पी.सिंह, सीटीपी(आईटी एंड एम) जे.पी.सिहाग, रमन अग्रवाल, टाटा रियलिटी के सीईओ संजय दत्त व प्रभात भारद्वाज ने सत्र में रखे गए विषय पर अपनी बेबाक राय दी। वक्ताओं ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के साथ निर्धारित विषयों बारे विस्तार से जानकारी दी।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: