महिला उद्यमिता में उत्कृष्टता के लिए 6 सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित : उपायुक्त

Font Size

– राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलुरु के साथ मिलकर शुरू किया प्रशिक्षण कार्यक्रम
– ऑनलाइन माध्यम से हिंदी भाषा में होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम
– राष्ट्रीय महिला आयोग की तरफ से वहन की जाएगी प्रशिक्षण की फीस

गुरुग्राम, 20 फरवरी : जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलुरु के साथ मिलकर, ऑनलाइन माध्यम से महिलाओं के लिए 6 सप्ताह का महिला उद्यमिता में उत्कृष्टता के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हिंदी भाषा में उपलब्ध करवाया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए जिला की कोई भी महिला उद्यमी 28 फरवरी 2022 तक https://innovateindia.mygov.in की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। इस कोर्स को करने के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं क्लास रहेगी और सभी तथ्य पूर्ण रूप से ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि इस कोर्स को करने के लिए सब महिलाओं की फीस राष्ट्रीय महिला आयोग की ओर से वहन की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह कोर्स नवाचार और उद्यमिता में उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है और इच्छुक महिलाओं की डिजिटल शिक्षा को समर्थन और प्रायोजित करने के लिए हिंदी में एक सहयोगी ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम की कल्पना है। डीसी ने बताया कि महिलाओं को यह प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त करना चाहिए। राष्ट्रीय महिला आयोग की यह पहल सराहनीय है। इस मुफ्त 6 सप्ताह के प्रशिक्षण को प्राप्त करने के बाद महिला उद्यमियों को अपने उद्योग को बढ़ाने में सहायता मिलेगी और इसके माध्यम से महिला उद्यमी अपने उद्योग का प्रबंध भी ठीक ढंग से कर सकेंगी । इस प्रशिक्षण के माध्यम से महिला उद्यमियों के जीवन में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

इस 6 सप्ताह के मुफ्त प्रशिक्षण कोर्स में सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं भी भाग लेकर अपने उधोग को आगे बढ़ा सकती हैं। शार्ट टर्म वोकेशनल कोर्स करने वाली महिला व्यवसाय प्रबंधन में बेहतर नतीजे ला सकती हैं।

You cannot copy content of this page